Sunday, May 12, 2024
Advertisement

CRPF Recruitment: आज से शुरू हो रहे CRPF के 9 हजार से ज्यादा कांस्टेबल पदों पर भर्ती, ये रही पूरी डिटेल

आज से CRPF में कांस्टेबल पदों पर भर्ती शुरू हो रही है। जो उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट के जरिए इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए यहां पढ़ें...

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 27, 2023 12:43 IST
CRPF - India TV Hindi
Image Source : CRPF.GOV.IN CRPF Recruitment

CRPF Constable Recruitment 2023:  केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) आज, 27 मार्च को कांस्टेबल (तकनीकी और ट्रेड्समैन) पदों की मेगा भर्ती अभियान के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन-कम-एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू करने जा रहा है। जो उम्मीदवार सीआरपीएफ में शामिल होकर देश सेवा करना चाहते हों, वे भर्ती पोर्टल पर crpf.gov.in/recruitmen पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 24 अप्रैल है। जानकारी के लिए बता दें कि पुरुष रिक्तियों की संख्या 9,105 है, जबकि महिला उम्मीदवारों के लिए 107 रिक्तियां हैं।

कुल कितने पद?

विभिन्न राज्य के लिए, सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती 2023 (तकनीकी और ट्रेड्समैन) के लिए कुल रिक्तियों की संख्या 9,212 है। इस भर्ती अभियान में पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवार हिस्सा ले सकते हैं। इन पदों पर चुने गए उम्मीदवारों को ₹21,700 - 69,100 प्रतिमाह सैलरी मिलेगा। प्रत्येक पद के लिए पात्रता मानदंड, आयु सीमा आदि अलग-अलग हैं। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों को डिटेल नोटिफिकेशन पढ़नी होगी। 

कब होगी परीक्षा?

बता दें कि उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए, सीआरपीएफ 1 से 13 जुलाई, 2023 के बीच पहले चरण में कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित करेगी। वहीं एडमिट कार्ड 20 जून को जारी किए जाएंगे। लिखित परीक्षा के बाद, चयनित उम्मीदवारों को फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST), फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET), ट्रेड टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन राउंड के लिए उपस्थित होना होगा।

कितनी होगी फीस?

लिखित परीक्षा का आवेदन शुल्क सामान्य, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी श्रेणियों के पुरुष उम्मीदवारों के लिए ₹100 है। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों, पूर्व सैनिकों और सभी श्रेणियों की महिला उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है।

Click here for the direct link for CRPF Constable recruitment 2023 notification, registration portal.

इसे भी पढ़ें-

BPSC 68th Prelims Result 2023: जारी हुआ बीपीएससी 68वीं प्रीलिम्स का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

जल्दी करें! बिहार लोक सेवा आयोग की 32वीं न्यायिक सेवा प्रतियोगी परीक्षा के लिए आज अंतिम तारीख, ऐसे करें आवेदन

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement