Thursday, May 02, 2024
Advertisement

आपके शरीर पर इस जगह है टैटू...नहीं मिलेंगी ये सरकारी नौकरियां, जानें पूरा नियम

Sarkari Naukri: टैटू से जुड़ा एक मामला भी सामने आया है। एक शख्स अपने दाहिने हाथ के पिछले हिस्से में एक धार्मिक टैटू बनवाया था। जब उसने CRPF, NIA समेत अन्य बलों में भर्ती के लिए परीक्षा दी, तो उसे अयोग्य घोषित कर दिया गया।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: November 15, 2022 13:55 IST
टैटू रखने वाले लोगों को नहीं मिलेंगी ये नौकरियां- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO टैटू रखने वाले लोगों को नहीं मिलेंगी ये नौकरियां

Sarkari Naukri: शरीर पर टैटू रखना आजकल का ट्रेंड बन गया है। युवाओं को टैटू रखना बहुत ही पसंद होता है, लेकिन यही टैटू आपको सरकारी नौकरी पाने से दूर भी कर सकता है। ऐसे में सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओं को टैटू से जूड़े नियमों को जरूर ध्यान में रखना चाहिए। जो युवा सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं, उन्हें ये मालूम होना चाहिए कि शरीर पर टैटू होने की वजह से उन्हें सरकारी नौकरी से निकाला भी जा सकता है। भारत में ऐसी बहुत सारी नौकरियां हैं, जिनमें शरीर पर टैटू रखने की इजाजत नहीं है।

इससे जुड़ा एक मामला भी सामने आया है। एक शख्स अपने दाहिने हाथ के पिछले हिस्से में एक धार्मिक टैटू बनवाया था। जब उसने CRPF, NIA समेत अन्य बलों में भर्ती के लिए परीक्षा दी, तो उसे अयोग्य घोषित कर दिया गया। इसके लिए उसने दिल्ली हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। कोर्ट में प्राधिकरण के वकील ने याचिका का विरोध किया और कहा कि युवक का दाहिना हाथ सलामी देने में काम में आता है। टैटू के कारण यह गृह मंत्रालय के प्रासंगिक दिशा-निर्देशों के तहत बिल्कुल भी स्वीकार्य नहीं है।

टैटू रखने से कौन-कौन सी जॉब्स नहीं मिलती हैं?

  • IAS (Indian Administrative Service)
  • IPS (Indian Police Service)
  • IRS (Internal Revenue Service)
  • IFS (Indian Foreign Service)
  • Indian Army
  • Indian Navy
  • Indian Air Force
  • Indian Coast Guard
  • Police

इन नौकरियों के लिए टैटू के आकार को लेकर कोई शर्त नहीं है, लेकिन शरीर पर एक भी टैटू पाए जाने पर रिजेक्ट कर दिया जाता है। फिजिकल टेस्ट में इसकी जांच की जाती है।

टैटू से नौकरी में दिक्कत क्या?

शरीर पर टैटू होने से सरकारी नौकरी नहीं देने की तीन मुख्य वजहें हैं। पहला यह है कि टैटू कई तरह के रोगों का कारण बन जाता है। इससे HIV, चर्म रोग और हेपेटाइटिस A और B जैसे रोगों का खतरा होता है। दूसरी वजह ये है कि शरीर पर टैटू बनवाए शख्स के लिए यह माना जाता है कि वह कम गंभीर होगा और अनुशासन का पालन नहीं करेगा। तीसरी वजह यह माना जाता है कि उसके शौक काम से ज्यादा जरूरी हो सकते हैं। एक और कारण यह कि टैटू वाले शख्स की अगर सुरक्षा बलों में भर्ती की जाती है, तो उसकी पहचान आसान हो जाती है, जो सुरक्षा से लिहाज से ठीक नहीं है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement