Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

बिहार पुलिस में निकली भर्तियां, जानें कौन और कैसे कर सकेगा अप्लाई

बिहार के मूल निवासी आरक्षित वर्गों को राज्य सरकार के नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। इसके साथ ही आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को इंटरमीडिएट (10+2) की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: November 14, 2022 21:37 IST
बिहार पुलिस - India TV Hindi
Image Source : FILE बिहार पुलिस

बिहार, शराब बंदी वाला राज्य। यहां शराब बंदी के कानून को लागू और उसे पालन कराने के लिए पुलिस और प्रशासन पूरी कोशिश करता है। कानून तोड़ने वलोन को जेल तक भेजा जाता है और उन्हें कई महीनों तक काल कोठरी में रखा जाता है। 

बिहार पुलिस ने शराबबंदी के कानून को और भी कड़ाई से पालन कराने के लिए बिहार मद्य निषेध सिपाही की भर्तियों के लिए आवेदन निकाले हैं। बिहार सरकार के मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग में ‘मद्य निषेध सिपाही’ के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने विज्ञापन जारी किया है। 

689 पदों पर होनी है भर्ती 

पर्षद द्वारा जारी भर्ती विज्ञापन (सं.02/2022) के अनुसार कुल 689 पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन हेतु प्रक्रिया जाना आयोजन किया जाना है। इन पदों में से 272 पद अनारक्षित हैं, जिनके लिए अन्य राज्यों के उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। वहीं, शेष पद बिहार राज्य के विभिन्न आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

आवेदन प्रक्रिया 14 नवंबर से हो रही शुरू 

केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया आज, 14 नवंबर से शुरू हो गई है और उम्मीदवार 14 दिसंबर 2022 तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान 675 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। बिहार राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 180 रुपये ही है, लेकिन दूसरे राज्यों के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को पूरा शुल्क भरना होगा।

आवेदकों की क्या होनी चाहिए योग्यता ?

बिहार मद्य निषेध सिपाही भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को इंटरमीडिएट (10+2) की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। बिहार के मूल निवासी आरक्षित वर्गों को राज्य सरकार के नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

आवेदक यहां से भी कर सकते हैं अप्लाई 

बिहार मद्य निषेध सिपाही भर्ती में आवेदन करने वाले युवकों को बिहार सरकार की सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ़ कांस्टेबल की आधिकारिक वेबसाइट https://apply-csbc.com/ProhCT0222/applicationIndex पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।  

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement