Monday, May 06, 2024
Advertisement

यहां आई नौकरियों की बहार, होगी बंपर भर्ती; इस डेट से शुरू हो रहे रजिस्ट्रेशन

सरकारी नौकरी की तलाश में बैठे कैंडिडेट्स के लिए एक बेहद अच्छी खबर है। हरियाणा में विभिन्न विभागों में ग्रुप डी पदों पर भर्ती निकली है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: May 31, 2023 17:42 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

Haryana Group D Recruitment: हरियाणा में विभिन्न विभागों में ग्रुप डी पदों पर भर्ती के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती के लिए अभी आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। एक बार शुरू होने के बाद कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे।आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदावार 5 जून 2023 से आवेदन कर सकेंगे। इस भर्ती के लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट 26 जून 2023 है, कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर दें। वहीं, कैंडिडेट्स फीस का भुगतान 30 जून तक कर सकेंगे। 

वैकेंसी डिटेल 

इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के जरिए कुल 13536 ग्रुप डी पदों पर योग्य कैंडिडेट्स को भर्ती किया जाएगा। इस भर्ती के लिए अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना आवश्यक है। 

सेलेक्शन प्रोसेस 
आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुतबिक हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ग्रुप 'डी' पदों के लिए सेलेक्शन कॉमन एंट्रेंस टेस्ट(CET) स्कोर के आधार पर किया जाएगा। ग्रुप डी के पदों पर भर्ती के लिए सीईटी स्कोर के आधार पर भर्ती की जाएगी। सामाजिक, आर्थिक और अनुभव के लिए ग्रुप डी में अधिकतम 10 अंक सीधे सीईटी स्कोर में जोड़े जाएंगे। 

सीईटी 2023 एग्जाम पैटर्न
हरियाणा सीईटी 2023 परीक्षा की लिखित परीक्षा में छह भाग शामिल हैं। सीईटी हरियाणा लिखित परीक्षा में 100 बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं। प्रत्येक प्रश्न 0.95 अंक का है। तो, लिखित परीक्षा के लिए कुल अंक 95 हैं। कोई नकारात्मक अंकन नहीं है, लेकिन यदि कोई प्रश्न खाली छोड़ दिया जाता है तो 0.95 अंक काट लिए जाएंगे।

ये भी पढे़ें: अगर बनना है सरकारी टीचर, तो जल्द करें अप्लाई; कल खत्म हो रही आवेदन प्रक्रिया
 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement