Monday, April 29, 2024
Advertisement

IBPS RRB PO Recruitment: बैंक क्लर्क और पीओ भर्ती के लिए शुरू हुए आवेदन, ये है लास्ट डेट

IBPS RRB PO Recruitment: इंडियन बैंकिंग पर्सनल (IBPS) ने क्लर्क, प्रोबेशनरी ऑफिसर(PO) के पदों पर भर्ती निकाली है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: June 02, 2023 17:21 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

IBPS RRB PO Recruitment: बैंक में नौकरी करने की इच्छा रखने वाले कैंडिडेट्स के लिए एक बेहद अच्छी खबर है। इंडियन बैंकिंग पर्सनल (IBPS) ने क्लर्क, प्रोबेशनरी ऑफिसर(PO) के पदों पर भर्ती निकाली है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। जिन कैंडिडेट्स को इस भर्ती के लिए आवेदन करना है वे सभी आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। 

लास्ट डेट 

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती के लिए इच्छुक कैंडिडेट्स 21 जून 2023 तक आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। संस्थान 17 जुलाई से लेकर 22 जुलाई 2023 तक प्री-एग्जाम ट्रेनिंग (PET) आयोजित करेगा। जबकि, ऑनलाइन प्रीलिम्स परीक्षा अगस्त 2023 में आयोजित की जाएगी। 

आवेदन शुल्क 
इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सामान्य और ओबीसी कैटेगरी से संबंधित उम्मीदवारों को 850 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अलग-अलग श्रेणियों के उम्मीदवारों को 175 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा।

शैक्षिक योग्यता
कार्यालय सहायक (मल्टीपरपज) - उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या इसके समकक्ष से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
ऑफिसर स्केल- I (असिस्टेंट मैनेजर) - उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या इसके समकक्ष से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।
ऑफिसर स्केल- II जनरल बैंकिंग ऑफिसर (मैनेजर) - उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री या इसके समकक्ष न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ होना चाहिए।
ऑफिसर स्केल- II विशेषज्ञ अधिकारी (प्रबंधक) - उम्मीदवारों के पास संबंधित ट्रेड में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।
ऑफिसर स्केल- III (सीनियर मैनेजर) - उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री या इसके समकक्ष न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।

एज लिमिट
कार्यालय सहायक (मल्टीपरपज) - उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
अधिकारी स्केल- I, II और III - उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
ऑफिसर स्केल- III (सीनियर मैनेजर) - उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें- ऐसा देश जहां एक भी नदी नहीं है, फिर कैसे पूरी होती है वहां पानी की जरूरत

छात्रों की बल्ले-बल्ले! ग्रेजुएट्स को 2 साल तक मिलेंगे 3000 रुपये, डिप्लोमा होल्डर को 1500 रुपये
 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement