Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Army Agniveer Bharti: भारतीय सेना में जाने का अंतिम मौका, आज खत्म हो रहे अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन

इंडियन आर्मी में जाकर देश की सेवा करनी है तो ये खबर आपके काम की है। जानकारी दे दें कि आज अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन करने का अंतिम दिन है, जो उम्मीदवार अभी तक किसी भी कारणवश आवेदन नहीं पाए हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 22, 2024 11:01 IST
Indian Army Agniveer Bharti- India TV Hindi
Image Source : PTI Indian Army Agniveer Bharti 2024

इंडियन आर्मी की तैयारी में जुटे हुए हैं तो ये मौका हाथ से जानें न पाए। आज यानी 22 मार्च को अग्निवीर भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख है। जो उम्मीदवार अभी तक किसी भी कारणवश इस भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर पाए हैं वे आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। जानकारी दे दें कि इस भर्ती के जरिए जनरल ड्यूडी, अग्निवीर टेक्निकल, अग्निवीर क्लर्क, स्टोर कीपर टेक्निकल, अग्निवीर ट्रेड्समैन (8वीं 10वीं पास) के पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके अतिरिक्त, महिला सेना पुलिस, हवलदार सर्वेयर ऑटो कार्टोग्राफर, कांस्टेबल फार्मा, नर्सिंग असिस्टेंट और नर्सिंग असिस्टेंट (पशु चिकित्सा) के पद पर भी भर्ती निकली है।

सभी पदों के लिए नया टेस्ट

इस बार फिजिकल टेस्ट पास करने के बाद सभी पदों के उम्मीदवारों की एक एडाप्टिबिलिटी टेस्ट भी होगा, जिसमें यह चेक किया जाएगा कि उम्मीदवार आर्मी के माहौल में ढलने लायक है या नहीं। फेल होने वाले उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया से बाहर हो जाएगा। इसमें जो पास होगा, उसी को मेडिकल के लिए भेजा जाएगा।

कब आएंगे एडमिट कार्ड 

जानकारी दे दें कि अग्निवीर भर्ती की लिखित परीक्षा 22 अप्रैल 2024 से आयोजित होगी। आर्मी लिखित परीक्षा के एडमिट कार्ड 3 दिन पहले यानी 18 या 19 अप्रैल को जारी करेगी। इसका लिंक मोबाइल और ई-मेल पर भेजा जाएगा और लिंक से उम्मीदवार एडमिड कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। ध्यान रहे कि उम्मीदवारों को कलरफुल एडमिट कार्ड प्रिंट कराना होगा।

एलिजिबिलिटी नियम

  • अग्निवीर जनरल ड्यूटी (जीडी) पद  के लिए उम्मीदवार को 45 फीसदी नंबर के साथ में 10वीं पास होना चाहिए। हर विषय में कम से कम 33 प्रतिशत नंबर होना जरूरी है। 
  • जानकारी दे दें कि जिन उम्मीदवारों के पास लाइट मोटर व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस है, उन्हें ही ड्राइवर भर्ती में प्रेफरेंस भी दिया जाएगा। 
  • अग्निवीर टेक्निकल पद के उम्मीदवार को फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स और अंग्रेजी विषयों में 50 फीसदी अंकों (एग्रीगेट) के साथ में 12वीं पास होना चाहिए। साथ ही हर विषय में कम से कम 40 फीसदी नंबर जरूरी है।
  • अग्निवीर क्लर्क/ स्टोरकीपर टेक्निकल पद के उम्मीदवारों को किसी भी स्ट्रीम में कम के कम 60% नंबर के साथ 12वीं पास होना चाहिए। साथ ही हर विषय में 50 फीसदी नंबर होना जरूरी है। वहीं, इंग्लिश और मैथ/अकाउंट्स/बुक कीपिंग में कम से कम 50 फीसदी नंबर होना चाहिए। 
  • अग्निवीर ट्रेड्समैन (10वीं पास) पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार को कम से कम 10वीं पास होना चाहिए। साथ ही सभी विषयों में 33 फीसदी नंबर होने चाहिए।   
  • अग्निवीर ट्रेड्समैन (8वीं पास) के उम्मीदवार को कम से कम 8वीं पास होना चाहिए। साथ ही सभी विषयों में 33 फीसदी नंबर होने चाहिए।   
  • महिला मिलिट्री पुलिस को 45 फीसदी नंबर के साथ 10वीं पास होना चाहिए। साथ ही हर विषय में 33 प्रतिशत नंबर होना चाहिए।

आयु सीमा 

आयु सीमा की बात करें तो सभी पदों के उम्मीदवारों के लिए ये 17.5 साल से 21 साल हैं। वहीं, उम्मीदवार का जन्म 01 अक्टूबर 2003 से 1 अप्रैल 2007 के बीच हुआ हो। 

कद-काठी

अग्निवीर टेक्निकल, अग्निवीर जीडी व अग्निवीर ट्रेड्समैन 8वीं व 10वीं पास के लिए लंबाई कम से कम 169 सेमी और छाती 77 सेमी हो। 5 सेमी फुलाव के साथ 82 सेमी हो। वहीं, कुछ राज्यों में लंबाई 170 तो कुछ में 165 तो कुछ के लिए 163 ही मांगी गई है। 

साथ ही अग्निवीर क्लर्क व स्टोर कीपर टेक्निकल के लिए 162 सेमी लंबाई हो। छाती बिना फुलाव 77 सेमी और 5 सेमी फुलाव के साथ 82 सेमी होना चाहिए।

फिजिकल टेस्ट

इस भर्ती के लिए फिजिकल टेस्ट की बात करें तो ग्रुप-1 के तहत 5.30 मिनट में 1.6 किमी की दौड़ लगानी होगी। इसके लिए 60 नंबर मिलेंगे। वहीं, 10 पुल अप्स लगाने होंगे जिसके लिए 40 नंबर मिलेंगे।

वहीं, ग्रुप-2 के तहत 5.45 मिनट में 1.6 किमी की दौड़ लगानी होगी। 9 बार पुल अप्स लगाने होंगे जिसके लिए 33 नंबर मिलेंगे।

साथ ही 9 फीट लंबी कूदना होगा। याद रहे कि इसे क्वालिफाई करना होगा। साथ ही जिग जैग बैलेंस टेस्ट भी महज पास करना होगा।

6 चरणों में होगी चयन प्रक्रिया

पहला चरण में ऑनलाइन कॉमन लिखित परीक्षा होगी। फिर दूसरा चरण में फिजिकल टेस्ट व मेडिकल टेस्ट, एडाप्टिबिलिटी टेस्ट होगा, इसमें लिखित परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों को ही बुलाया जाएगा। तीसरा चरण में मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। फिर चौथे चरण में आर्म्स एंड सर्विस का आवंटन होगा। इसके बाद पांचवां चरण में डॉक्यूमेंटेशन होगा और अंतत: छठवें चरण में ट्रेनिंग सेंटर पर रिपोर्टिंग करनी होगी।

ये भी पढ़ें:

कितना हो JEE Main का कटऑफ कि मिल सके सरकारी कॉलेज
जारी होने वाले हैं बिहार बोर्ड की कक्षा 12वीं के रिजल्ट, जानें टॉपर्स को क्या मिलेंगे अवार्ड

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement