Friday, May 03, 2024
Advertisement

Indian Coast Guard: इंडियन कोस्ट गार्ड में इतने पदों निकली वैकेंसी, आज शुरू हो रहे आवेदन

Indian Coast Guard Recruitment: इंडियन कोस्ट गार्ड की तरफ से नाविक के पदों पर भर्ती लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 6 फरवरी 2023 यानी आज से शुरू हो जाएगी।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: February 06, 2023 8:08 IST
ICG में निकली नाविक पदों पर भर्ती(सांकेतिक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : FILE ICG में निकली नाविक पदों पर भर्ती(सांकेतिक फोटो)

Indian Coast Guard: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे कैंडिडेट्स के लिए एक अच्छी खबर है। इंडियन कोस्ट गार्ड(ICG Recruitment 2023) की तरफ से एक भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक भारतीय तटरक्षक में नाविक(जीडी और डोमेस्टिक ब्रांच) के पदों पर रिक्रूटमेंट के लिए एक अधिसूचना जारी की गई है। इंडियन कोस्ट गार्ड ने भर्ती नोटिफिकेशन को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया है। कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट joinindiancoastguard.cdac.in पर जाकर अधिसूचना देख सकते हैं।

ये तारीख है लास्ट डेट

जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 6 फरवरी 2023 यानी आज से शुरू हो जाएगी। इच्छुक कैंडिडेट्स इसके लिए आज से अप्लाई करे सकेंगे। वहीं, इसके लिए आवेदन  करने की आखिरी तारीख 16 फरवरी 2023 है। 

255 पदों पर होगी भर्ती

इंडियन कोस्ट गार्ड इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 255 नाविक (जीडी और डोमेस्टिक ब्रांच)के पदों पर योग्य कैंडिडेट्स को भर्ती करेगा। इनमें 225 पद नाविक जनरल ड्यूटी(जीडी) और 30 पद नाविक(डोमेस्टिक ब्रांच) के पद शामिल हैं। 

शैक्षिक योग्याता

इंडियन कोस्ट गार्ड के इस रिक्रूटमेंट ड्राइव में अप्लाई करने के लिए शैक्षिक योग्यता अलग -अलग है। कैंडिडेट्स को नविक जीडी में अप्लाई करने के लिए मैथ्स और भौतिकी के साथ 12 वीं क्लास पास होना आवश्यक है। वहीं, नाविक डेमोस्टिक ब्रांच के लिए अप्लाई तकरने के लिए कैंडिडेट्स को 10वीं पास होना जरूरी है।   

उम्र सीमा

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती में अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट की उम्र मिनिमम 18 साल होनी चाहिए। वहीं, अधिकतम उम्र 22 साल होनी चाहिए। या यूं कहें कि इस 18 से 22 साल कैंडिडेट्स ही इसमें अप्लाई कर सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। 

ये भी पढें- AP SI Admit Card: आंध्र प्रदेश पुलिस एसआई प्रीलिम्स के एडमिट कार्ड जारी, यहां से करें डाउनलोड

Human Rights: इन देशों में लोगों की जिंदगी है मौत से भी बदतर! यहां होता है सबसे ज्यादा शोषण

    

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement