Thursday, May 16, 2024
Advertisement

केंद्रीय विद्यालय में निकली नौकरियों की भरमार, जानें वैकेंसी डिटेल्स

नौकरी की राह देख रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है। केवीएस ने कई पदों पर भर्ती निकाली है। केंद्रीय विद्यालय में कई पदों पर 4000 से ज्यादा वैकेंसी निकलीं हैं। इस वैकेंसी से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार यहां पढ़ें।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 05, 2022 8:31 IST
केंद्रीय विद्यालय में निकली कई पदों पर भर्ती- India TV Hindi
Image Source : KVS WEBSITE केंद्रीय विद्यालय में निकली कई पदों पर भर्ती

केंद्रीय विद्यालय में इस बार बंपर भर्ती निकली है। केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने इन वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। KVS ने पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT), ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT), वाइस प्रिंसिपल, प्रिंसिपल, सेक्शन ऑफिसर समेत कई रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इच्छुक अभ्यर्थी KVS की ऑफिशियल वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। नोटिफिकेशन के मुताबिक, ऑनलाइन आवेदन नवंबर 2022 के पहले हफ्ते से शुरू होगी। कंट्रोलर अधिकारी द्वारा आवेदन लिंक बनाने और सभी कर्मचारियों को भेजने की अंतिम तारीख 09 नवंबर 2022 है। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 16 नवंबर 2022 है। कंट्रोलर अधिकारी द्वारा वेरीफिकेशन और CBSE को पेश करने की अंतिम तारीख 23 नवंबर 2022 है।

बता दें कि KVS के क्षेत्रीय कार्यालयों में अस्थायी रूप से बने केंद्रों पर LDCE कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) के रूप में एग्जाम आयोजित होगा। एग्जाम डेट और एडमिट कार्ड की जानकारी एग्जाम से उचित समय पहले ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए बता दी जाएगी। इसके लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। इस भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ें।

कितनी है वैकेंसी

कुल पद - 4014 

TGT- 2154 पद

PGT- 1200 पद
प्रिंसिपल- 278 पद 
वाइस प्रिंसिपल- 116 पद 
हेड मास्टर- 237 पद 
वित्त अधिकारी- 07 पद 
अनुभाग अधिकारी- 22 पद 
 
कौन आवेदन करने के हैं योग्य

टीजीटी - उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या इंस्टिट्यूट से संबंधित विषय में स्नातक डिग्री और बी.एड. पीआरटी पद पर 5 साल का अनुभव हो।
पीजीटी - उम्मीदवार को बीएड डिग्री या समकक्ष के साथ मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या इंस्टिट्यूट से संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन किया होना जरूरी है।
प्रिंसिपल -  उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से मास्टर डिग्री और बी.एड. के साथ 8 साल का अनुभव होना चाहिए।
वाइस प्रिंसिपल -  उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से मास्टर डिग्री और बी.एड. की डिग्री और बतौर पीजीटी कम से कम 5 साल का अनुभव होना जरूरी है।
वित्त अधिकारी - इस पद के लिए 4 वर्ष की नियमित सेवा होना जरूरी है।
हेड मिस्ट्रेस - इस पद के लिए पीआरटी के पास कम से कम 5 साल का अनुभव होना जरूरी है।
सेक्शन ऑफिसर- इस पद के लिए ग्रेजुएशन और 4 साल का अनुभव होना चाहिए। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement