Thursday, March 28, 2024
Advertisement

RRB ग्रुप डी रिजल्ट पर आया बड़ा अपडेट, जानिए कितना नंबर मिलेगा तो माने जाएंगे पास

जितने भी छात्रों ने RRB ग्रुप डी परीक्षा में भाग लिया था, अब उनके दिमाग में जो सबसे बड़ा सवाल घूम रहा है, वह यह है कि आखिर इस परीक्षा में पास होने के लिए उनके कितने नंबर आने चाहिए। आपको बता दें अगर आपको इस परीक्षा में पास होना है तो आपके कम से कम निर्धारित न्यूनतम नंबरों से अधिक नंबर होने चाहिए।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: November 14, 2022 14:39 IST
Railway group D Result- India TV Hindi
Image Source : PTI रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट पर आया बड़ा अपडेट

RRB Group D Result 2022: रेलवे भर्ती बोर्ड जल्द ही आरआरबी ग्रुप डी का रिजल्ट घोषित करने वाला है। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि इस परीक्षा में आपके कितने नंबर पास होने के लिए चाहिए। उससे पहले आपको बता दें कि यह परीक्षा रेलवे बोर्ड ने 17 अगस्त से 11 अक्टूबर 2022 तक आयोजित किया था। वहीं इस परीक्षा के आंसर की कि बात करें तो आरआरबी ने 14 अक्टूबर 2022 को इस ग्रुप डी परीक्षा के लिए प्रोविजनल आंसर की जारी की थी। इन सब के बाद अब इस परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थी इसके रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं।

RRB Group D परीक्षा में कितना है क्वालिफाइंग नंबर

जितने भी छात्रों ने इस परीक्षा में भाग लिया था, अब उनके दिमाग में जो सबसे बड़ा सवाल घूम रहा है, वह यह है कि आखिर इस परीक्षा में पास होने के लिए उनके कितने नंबर आने चाहिए। आपको बता दें अगर आपको इस परीक्षा में पास होना है तो आपके कम से कम निर्धारित न्यूनतम नंबरों से अधिक नंबर होने चाहिए। रेलवे बोर्ड ने अपने आधिकारिक नोटिफिकेशन के साथ कैटेगरी वाइज आरआरबी ग्रुप डी न्यूनतम नंबरों की एक लिस्ट जारी की है जिसे देख कर आप समझ सकते हैं कि आपको कम से कम कितने नंबर लाने हैं। इस नोटिफिकेशन में साफ-साफ लिखा है कि जनरल कैटेगरी के लिए न्यूनतम अंक होंगे, पेपर के कुल अंकों का 40 फीसदी। वहीं EWS कैटेगरी के लिए भी न्यूनतम अंक होंगे, पेपर के कुल अंकों का 40 फीसदी। जबकि,  OBC कैटेगरी के लिए न्यूनतम अंक होंगे, पेपर के कुल अंकों का 30 फीसदी। वहीं SC और ST कैटेगरी के लिए न्यूनतम अंक होंगे, पेपर के कुल अंकों का 30 फीसदी।

कहां करना है RRB Group D परीक्षा का रिजल्ट चेक

RRB Group D की परीक्षा में शामिल उम्मीदवारों को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद जैसे ही रिजल्ट जारी होगा, इस वेबसाइट के होम पेज पर एक लिंक जनरेट हो जाएगा जिस पर लिखा होगा RRB Group D Result 2022 Level 1 of 7th CPC Link, आपको उस पर क्लिक करना है। जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने आरआरबी के ग्रुप डी के परीक्षा का रिजल्ट खुल जाएगा। आप पीडीएफ में अपना रोल नंबर देख कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement