Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Railway Job: भारतीय रेलवे में निकली बंपर भर्ती, 15 से 25 साल के लोग कर सकते हैं अप्लाई

Railway Job: भारतीय रेलवे सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए खास मौका लेकर आया है। IRCTC ने कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट में अप्रेंटिसशिप एक्ट 1061 के तहत कुल 80 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इसके लिए 10वीं पास लोग भी अप्लाई कर सकते हैं।

Sushmit Sinha Written By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: October 12, 2022 16:41 IST
Railway Job- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Railway Job

Highlights

  • भारतीय रेलवे में निकली बंपर भर्ती
  • 15 से 25 साल के लोग कर सकते हैं अप्लाई
  • 10वीं पास लोग भी कर सकते हैं अप्लाई

Railway Job: आज के दौर में सरकारी नौकरी के लिए युवा सबसे ज्यादा संघर्ष कर रहे हैं। ऐसे युवाओं के लिए भारतीय रेलवे खास मौका लेकर आया है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने अपने यहां कई पदों पर भर्ती निकाली है। इस नौकरी में सबसे खास बात यह है कि इसके लिए आप केवल 10वीं पास होने चाहिए। वहीं अगर उम्र सीमा की बात करें तो आपकी उम्र अगर 15 साल या उससे ऊपर है तो आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

80 पदों पर रेलवे ने निकाली भर्ती

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने कुल 80 पदों पर वैकेंसी निकाली है। आईआरसीटीसी ने कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट में अप्रेंटिसशिप एक्ट 1061 के तहत कुल 80 पदों पर वैकेंसी निकाली है। हालांकि, अगर आप यह नौकरी चाहते हैं तो आपको 25 अक्टूबर से पहले इसके लिए अप्लाई करना होगा। 

नोकरी के लिए योग्यता क्या है?

यह नौकरी पाना चाहते हैं तो आपका 50 फीसदी नंबरों से 10वीं पास होना आनिवार्य है। इसके साथ ही उम्मीदवारों के पास एनसीवीटी और एससीवीटी से संबद्ध आईटीआई प्रमाण पत्र भी होना चाहिए। हालांकि, ये प्रमाण पत्र COPA ट्रेड में आनिवार्य होना चाहिए। इस नौकरी के लिए आपकी उम्र सीमा 15 से 25 साल होनी चाहिए। सबसे खास बात की इस नौकरी के लिए आपको परीक्षा भी नहीं देनी है, यह पूरी भर्ती 10वीं में प्राप्त नंबरों के आधार पर जो मेरिट बनेगी उस पर होगी।

एक और भर्ती

भारतीय रेलवे ने अप्रेंटिस के 6265 पद पर वैकेंसी निकाली है। इसमें साउथर्न रेलवे में अप्रेंटिस के 3150 पद पर और ईस्टर्न रेलवे में 3115 पद पर भर्तियां की जाएंगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट secr.indianrailways.gov.in पर जाकर 31 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

क्या होनी शैक्षणिक योग्यता ?

उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 10 वीं क्लास पास होना चाहिए। इसके साथ ही आवेदक के पास एनसीवीटी / एससीवीटी द्वारा जारी नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट भी होना आवश्यक है।

क्या है आयु सीमा ?

रेलवे के इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्युनतम आयु 15 साल और अधिकतम आयु सीमा 24 साल होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग को आयु सीमा  में छूट दी गई है। ओबीसी वर्ग के लिए 3 वर्ष और एससी/ एसटी के लिए 5 वर्ष की छूट दी गई है, जबकि दिव्यांगो के लिए अधिकतम आयु सीमा में 10 साल की छूट प्रदान की गई है। 

जानें क्या है चयन प्रक्रिया 

उम्मीदवारों का चयन डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा। सबसे पहले आवेदकों को डीवी के लिए बुलाया जाएगा। उसके बाद योग्यता और आईटीआई में औसत अंकों के आधार पर उनका चयन होगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement