Monday, May 06, 2024
Advertisement

RBI असिस्टेंट भर्ती परीक्षा की बदली तारीखें, रिवाइज्ड शेड्यूल जारी; जानें यहां पूरा कार्यक्रम

RBI Assistant Exam 2023: भारतीय रिजर्व बैंक ने आरबीआई सहायक प्रारंभिक परीक्षा 2023 के लिए परीक्षा तिथियों को संशोधित किया है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जारी किए गए रिवाइज्ड शेड्यूल को देख सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 07, 2023 15:49 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

आरबीआई  असिस्टेंट भर्ती के लिए आवदेन करने वाले उम्मीदवारों के लिए एक जरूरी खबर है। भारतीय रिजर्व बैंक ने आरबीआई सहायक प्रारंभिक परीक्षा 2023 के लिए परीक्षा तिथियों को संशोधित किया है। संशोधित कार्यक्रम के अनुसार, आरबीआई सहायक प्रारंभिक 2023 अब 18 और 19 नवंबर, 2023 को आयोजित किया जाएगा। जबिक मुख्य परीक्षा 31 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस संबंध में जारी की गई जानकारी को देख सकते हैं। 

बता दें कि इससे पहले आरबीआई सहायक प्रारंभिक परीक्षा 21 और 23 अक्टूबर, 2023 को आयोजित होने वाली थी और मुख्य परीक्षा 2 दिसंबर, 2023 को आयोजित होने वाली थी। आरबीआई कुल 450 रिक्त पदों को भरने के लिए सहायक भर्ती परीक्षा आयोजित कर रहा है। 

आरबीआई सहायक परीक्षा 2023: प्रवेश पत्र

प्रीलिम्स के लिए आरबीआई असिस्टेंट एडमिट कार्ड 2023 नवंबर 2023 के पहले सप्ताह में जारी होने की संभावना है। एडमिट कार्ड आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट Opportunities.rbi.org.in पर होस्ट किया जाएगा। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड तक पहुंचने और डाउनलोड करने के लिए अपने पंजीकृत यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करना होगा। परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) प्रारूप में ऑनलाइन आयोजित की जाएगी।

आरबीआई सहायक प्रारंभिक परीक्षा पैटर्न 2023
RBI सहायक प्रारंभिक प्रश्न पत्र तीन खंडों में विभाजित होगा: अंग्रेजी भाषा, संख्यात्मक क्षमता और तर्क क्षमता। प्रश्न पत्र में कुल 100 अंकों के 100 बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) शामिल होंगे। प्रश्नों का उत्तर देने के लिए उम्मीदवारों को 60 मिनट (1 घंटा) आवंटित किया जाएगा। प्रत्येक सही उत्तर के लिए, उम्मीदवारों को एक अंक दिया जाएगा, जबकि गलत उत्तर के मामले में 0.25 अंक काट लिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: क्यों किए जाते हैं बिस्किट में छेद 
 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement