Sunday, May 19, 2024
Advertisement

RPSC RAS Recruitment 2023: इस राज्य में निकली नौकरियों की भरमार, यहां देखें वैकेंसी डिटेल

सरकारी नौकरी की राह देख रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन ने कई पदों पर वैकैंसी निकाली है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 29, 2023 16:16 IST
RPSC RAS Recruitment 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE RPSC RAS Recruitment 2023

राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने हाल ही में राजस्थान राज्य और अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा-2023 के माध्यम से 424 राज्य सेवाओं और 481 अधीनस्थ सेवाओं के पदों की भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। कुल 905 पदों के लिए ये भर्ती अभियान आयोजित किया जा रहा है। आरपीएससी राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS) नौकरियों में रुचि रखने वाले उम्मीदवार आयोग की वेबसाइट पर शैक्षिक योग्यता, पद वितरण, कैटेगरी-वार वर्गीकरण और अन्य जरूरी डिटेल बारे में जानकारी पा सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें 

संयुक्त सचिव आशुतोष गुप्ता के मुताबिक, परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1 जुलाई से शुरू होकर 31 जुलाई 2023 की आधी रात तक जारी रहेगी। ध्यान दें कि ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। बता दें कि पदों के लिए परीक्षा सितंबर या अक्टूबर 2023 में आयोजित होने सकती है। इसके लिए परीक्षा की तारीख और स्थान के उचित समय पर घोषित कर दिए जाएंगे।

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

आरपीएससी आरएएस भर्ती 2023 के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री होनी चाहिए या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। उम्मीदवार जो वर्तमान में अपनी अंतिम परीक्षा दे रहे हैं या रिजल्ट की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं, बशर्ते कि वे आरएएस मुख्य परीक्षा से पहले अपनी डिग्री प्राप्त कर लें।

आयु सीमा

आरएएस 2023 के लिए निचली आयु सीमा 21 वर्ष है, और 1 जनवरी 2024 तक ऊपरी आयु सीमा 40 वर्ष है। आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट लागू है।

आवेदन प्रकिया 

उम्मीदवारों को आयोग के ऑनलाइन पोर्टल या एसएसओ पोर्टल के सिटीजन ऐप्स पर उपलब्ध भर्ती पोर्टल पर जाकर एक बार रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। एक बार के रजिस्ट्रेशन के दौरान, उम्मीदवारों को अपना नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, लिंग, माध्यमिक/समकक्ष परीक्षा विवरण और कोई एक आईडी प्रमाण (आधार कार्ड/पैन कार्ड/वोटर कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस) जैसे सटीक विवरण प्रदान करना होगा। आईडी प्रूफ अपलोड करना अनिवार्य है। जिन उम्मीदवारों ने पहले ही एकमुश्त पंजीकरण पूरा कर लिया है, उन्हें अपने एकमुश्त रजिस्ट्रेशन नंबर का उपयोग करके एसएसओ पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना चाहिए।

इस भर्ती से जुड़ी किसी भी प्रकार की सहायता, स्पष्टीकरण या मार्गदर्शन के लिए, उम्मीदवार व्यक्तिगत रूप से या दिए गए टेलीफोन नंबरों 0145-2635212, 2635200 के माध्यम से आयोग के रिसेप्शन से संपर्क कर सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement