Sarkari Naukari: उत्तर प्रदेश बिजली विभाग में निकली हैं नौकरियां, ऐसे कर सकते हैं आवेदन

Sarkari Naukari: यूपीपीसीएल टेक्नीशियन भर्ती 2022 के लिए आवेदन शुल्क की बात करें तो SC और ST के लिए 826 रुपये है। जबकि अन्य सभी कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए आवेदन शुल्क 1180 रुपये है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: September 30, 2022 12:41 IST
Uttar Pradesh Electricity Department- India TV Hindi
Image Source : FILE Uttar Pradesh Electricity Department

Sarkari Naukari: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए राहत भरी खबर दी है। योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (UPPCL) में  युवाओं के लिए टेक्नीशियन के लिए भर्तियां निकाली हैं। जिसकी आवेदन प्रक्रिया 27 सितंबर से शुरू हो गई है। 

यूपीपीसीएल टेक्नीशियन भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट upenergy.in पर जाकर करना है. इस भर्ती के लिए आवेदन की लास्ट डेट 19 अक्टूबर है. यूपीपीसीएल के भर्ती विज्ञापन के अनुसार, टेक्नीशियन की कुल 357 वैकेंसी है।

यूपीपीसीएल टेक्नीशियन भर्ती 2022 के लिए आवेदन शुल्क की बात करें तो SC और ST के लिए 826 रुपये है। जबकि अन्य सभी कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए आवेदन शुल्क 1180 रुपये है। वहीं इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2022 को कम से कम 18 साल और अधिकतम 40 साल है।

Uttar Pradesh Electricity Department

Image Source : FILE
Uttar Pradesh Electricity Department

यूपीपीसीएल टेक्नीशियन भर्ती 2022 वैकेंसी डिटेल

  • कुल वैकेंसी- 357
  • ओबीसी नॉन क्रीमीलेयर-241
  • एससी-187
  • एसटी-17
  • इडब्लूएस-89

क्या चाहिए होगी शैक्षिक योग्यता ?

विज्ञान और गणित विषयों के साथ हाईस्कूल पास होना चाहिए। साथ ही इलेक्ट्रिशियन, इलेक्ट्रिकल, या इलेक्ट्रिकल (कौशल विकास के अंतर्गत विद्युत वितरण) ट्रेड में आईटीआई किया होना चाहिए।

क्या है सेलेक्शन प्रोसेस ?

उम्मीदवारों का सेलेक्शन ऑनलाइन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा।  लिखित परीक्षा का प्रश्न पत्र दो भाग में होगा- NIELIT के सीसीसी स्तर के कंप्यूटर नॉलेज का टेस्ट। दूसरे भाग में सामान्य ज्ञान और रीजनिंग, सामान्य हिंदी, सामान्य अंग्रेजी और तकनीकी विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।

पुलिस विभाग में भी निकली है नौकरी 

उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी पुलिस (UP Police) भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) के माध्यम से खिलाड़ियों को सिविल पुलिस के रूप में भर्ती करने का फैसला किया है। यूपीपीआरपीबी ने विशेष रूप से खिलाड़ियों के लिए 534 रिक्तियां निकाली हैं। इसमें पुरुष के लिए 335 और महिलाओं के लिए 199 पद शामिल हैं। सभी पद सिविल पुलिस में कांस्टेबल के हैं।

इस योग्यता के लोग कर सकते हैं अप्लाई

डीजी यूपीपीआरपीबी, आर.के. विश्वकर्मा ने इस मामले में कहा कि खेल कोटे के तहत आवेदन करने के मानदंड का लाभ वे लोग उठा सकते हैं, जिन्होंने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास की हो और कम से कम 18 वर्ष की आयु उनकी हो चुकी हो और 22 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने राष्ट्रीय स्तर के खेलों, राष्ट्रीय चैंपियनशिप, फेडरेशन कप, विश्वविद्यालय स्तर पर भी और राष्ट्रीय पुलिस स्पोर्ट्स मीट में भी अपना प्रतिनिधित्व किया हो। इस नौकरी के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को आवेदन करन के लिए यूपीपीआरपीबी की ऑफिशियल वेबसाइट www.uppbpb.gov.in पर जाना होगा और तय तारीख के अंदर आवेदन करना होगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन