Monday, April 29, 2024
Advertisement

एसएससी सीजीएल टियर 1 एडमिट कार्ड के लिए करें क्लिक, इस तारीख से होगी परीक्षा

SSC CGL 2022 भर्ती परीक्षा की पूरी प्रक्रिया ही लगभग बदल दी गई है। दरअसल पहले यह परीक्षा चार टियर में होती थी, लेकिन अब यह सिर्फ दो टियर में ही होगी। वहीं दूसरी ओर एसएससी ने एक और बदलाव करते हुए डिस्क्रिप्टिव पेपर ना कराने का फैसला किया है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: November 22, 2022 10:56 IST
SSC CGL Tier 1 Admit Card- India TV Hindi
Image Source : PTI एसएससी सीजीएल टियर 1 एडमिट कार्ड यहां करें डाउनलोड

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की ओर से जारी कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल यानी SSC CGL 2022 भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। जिन भी उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए फॉर्म भरा है, वह एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की ओर से जारी इस भर्ती के लिए एग्जाम डेट की बात करें तो इसका आयोजन 1 दिसंबर 2022 से शुरू हो जाएगा। परिक्षार्थी एग्जाम की और अधिक जानकारी के लिए एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट चेक कर सकते हैं।

कैसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की ओर से जारी कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल यानी SSC CGL 2022 भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद वेबसाइट की होम पेज पर Admit Card के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप अपने Region के आगे दिए गए लिंक पर जाएं और यहां Download SSC CGL Tier 1 Admit Card 2022 के लिंक पर क्लिक करना होगा। अब उम्मीदवार को अपना एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा। सबमिट करते ही एडमिट कार्ड स्क्रीन पर खुल जाएगा। इसके बाद आप चाहें तो अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें और आगे के इस्तेमाल के लिए इसका प्रिंट लेकर रख लें।

क्या है परीक्षा पैटर्न

SSC CGL 2022 भर्ती परीक्षा की पूरी प्रक्रिया ही लगभग बदल दी गई है। दरअसल पहले यह परीक्षा चार टियर में होती थी, लेकिन अब यह सिर्फ दो टियर में ही होगी। वहीं दूसरी ओर एसएससी ने एक और बदलाव करते हुए डिस्क्रिप्टिव पेपर ना कराने का फैसला किया है। यानि अब SSC CGL भर्ती प्रक्रिया दो टियर में ही होगी और अन्य टियर के टेस्ट को टियर 2 में ही शामिल कर लिया गया है। अब टियर 2 परीक्षा में अंग्रेजी के साथ जनरल नॉलेज, रीजनिंग, कंप्यूटर और गणित को भी शामिल किया गया है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement