Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

12वीं पास के लिए SSC ने निकाली बंपर भर्ती, 5 नवंबर से होगा ऑनलाइन

सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। SSC ने 12वीं पास युवाओं के लिए बंपर वैकेसी निकाली है। जल्द ही इस इसका आनलाइन फॉर्म आएगा। इस वैकेंसी से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए उम्मीदवार यहां पढ़ें।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: November 03, 2022 18:26 IST
12वीं पास के लिए निकली भर्ती- India TV Hindi
Image Source : SSC WEBSITE 12वीं पास के लिए निकली भर्ती

12वीं पास उम्मीदवारों के लिए नौकरी पाने का यह बेहतरीन मौका है। स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की कंबाइंड हायर सेकंडरी लेवल एग्जाम यानी CHSL-2022 का फॉर्म जारी होने वाला है। 5 नवंबर को फार्म ऑनलाइन आना है। इस नौकरी के लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी करनी होगी। SSC CHSL-2022 का एप्लिकेशन फॉर्म स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की वेबसाइट ssc.nic.in पर जारी किया जाएगा। CHSL एग्जाम का नोटिफिकेशन भी यहीं मिलेगा। SSC CHSL परीक्षा दो चरणों में ली जाती है- ऑब्जेक्टिव और डिस्क्रिप्टिव। ऑब्जेक्टिव पेपर ऑनलाइन और डिस्क्रिप्टिव ऑफलाइन यानी पेन पेपर मोड में ली जाती है। बता दें कि एग्जाम में निगेटिव मार्किंग भी होती है। ताजा जानकारी के लिए वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

वैकेंसी डिटेल्स

SSC CHSL के जरिए भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों व विभागों में लोअर डिवीजन क्लर्क यानी LDC, जूनियर सेक्रेटेरियट असिस्टेंट, पोस्टल असिस्टेंट, सॉर्टिंग असिस्टेंट और डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इस बार SSC ने CHSL वैकेंसी की संख्या कितनी होगी, इसकी जानकारी अभी नहीं दी है।

महत्वपूर्ण तारीखें

अप्लाई करने की शुरुआती तारीख- 5 नवंबर 2022

अंतिम तारीख- 4 दिसंबर 2022

योग्यता

CHSL एग्जाम में शामिल होने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 और ज्यादा से ज्यादा 27 होनी चाहिए। अगर आप आरक्षित वर्ग में आते हैं, तो अधिकतम उम्र सीमा में छूट मिल जाएगी। इसके अलावा आपका केंद्र या राज्य सरकार से मान्यता प्राप्त बोर्ड से क्लास 12 पास होना जरूरी है।

फीस

इस भर्ती के लिए एप्लिकेशन फीस 100 रुपये है। जबकि एससी, एसटी, दिव्यांग, पूर्व कर्मचारी और महिला उम्मीदवारों के लिए कोई फीस नहीं है।

ऐसे करें अप्लाई

सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर ssc.nic.in जाना होगा। 
फिर आपको पहले अपनी बेसिक जानकारी भरकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। 
इसके बाद यूजर आईडी और पासवर्ड जेनरेट होगा। 
उससे लॉगिन करके आप अप्लाई कर सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement