Friday, June 21, 2024
Advertisement

School Closed: भीषण गर्मी के चलते नोएडा और पंचकूला में इस क्लास तक के लिए बंद हुए स्कूल, जारी हुए आदेश

School Closed: देश में बढ़ती गर्मी को देखते हुए कई हिस्सों में स्कूलों को बंद कर दिया गया है। ऐसे में उत्तर प्रदेश के नोएडा और हरियाणा के पंचकूला में भी स्कूलों को बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: May 20, 2024 17:52 IST
नोएडा और पंचकूला में बंद हुए स्कूल- India TV Hindi
Image Source : PEXELS नोएडा और पंचकूला में बंद हुए स्कूल

समूचे देश में गर्मी ने अपना रौद्र रूप अपना रखा है। ऐसे में गौतमबुद्ध नगर में 8वीं तक के सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है। जारी किए गए आदेश के अनुसार अगले आदेश तक सभी स्कूल बंद रहेंगे। वहीं, पंचकूला में भी 21 मई से 31 मई तक पांचवीं कक्षा तक के सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया गया है। पंचकूला उपायुक्त ने 21 मई से 31 मई तक पांचवी कक्षा तक के सभी स्कूल बंद करने के आदेश दिए हैं।

गाजियाबाद में  प्री-नर्सरी से आठवीं तक के स्कूल बंद 

बता दें कि गाजियाबाद जिला प्रशासन ने बीते रविवार को ही 20 मई से 25 मई तक प्री-नर्सरी से आठवीं कक्षा तक की कक्षाओं को बंद करने का निर्देश दिया था। बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक यह आदेश सभी स्कूलों पर लागू है।

पंचकूला जिला उपायुक्त डॉ यश गर्ग ने जिले में भीषण गर्मी और लू के प्रकोप के चलते स्कूलों को बंद किए जाने के लिए आदेश जारी किया। तेज धूप और गर्म हवाओं के चलते लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। ऐसे में स्कूल जाने वाले बच्चों की सेहत को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के शिक्षा विभाग द्वारा निर्देश दिए जाने के बाद हरियाणा के कई जिलों में स्कूलों को बंद करने का फैसला किया गया है।

जिला उपायुक्त कर सकते हैं स्कूलों में छुट्टी

बता दें कि भीषण गर्मी और लू के चलते शिक्षा विभाग ने सभी जिला उपायुक्तों को स्कूलों में छुट्टी करने का अधिकार दिया है। वे डीईओ और डीईईओ के परामर्श से अपने जिला के स्कूलों में छुट्टी कर सकते हैं। उनके पास 31 मई तक यह अधिकार रहेगा। बता दें कि नोएडा पंचकूला में पिछले तीन-चार दिनों से पारा तकरीबन 45 डिग्री के आसपास दर्ज हुआ है। ऐसे में ये इलाके आग की भट्टी की तरह तप रहे हैं।

ये भी पढ़ें- पंजाब से बड़ी खबर, शंभू बॉर्डर पर किसान खाली करेंगे रेलवे ट्रैक; SKM का ऐलान

MBBS करने के लिए देश में सबसे सस्ते मेडिकल कॉलेज कौन से हैं? 
डॉक्टर आखिर सफेद रंग का ही कोट क्यों पहनते हैं
 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement