Saturday, May 04, 2024
Advertisement

शीतलहर का कहर, लखनऊ में 8वीं तक के सभी स्कूल 14 जनवरी तक रहेंगे बंद

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 8वीं तक के सभी स्कूलों को 14 जनवरी तक बंद रखने का फैसला किया गया है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: January 07, 2023 17:48 IST
उत्तर प्रदेश में पड़ रही कड़ाके की ठंड।- India TV Hindi
उत्तर प्रदेश में पड़ रही कड़ाके की ठंड।

पूरा उत्तर भारत इस समय भीषण ठंड की चपेट में है। शीतलहर और ठंडी हवाओं को देखते हुए उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनउ में 8वीं तक के सभी स्कूलों को 14 जनवरी तक बंद रखने का फैसला किया गया है। जिलाधिकारी ने सूचना जारी करते हुए सभी स्कूलों को 9 जनवरी से 14 जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया है और इस आदेश का पालन करने के लिए सभी स्कूलों से आग्रह किया है। आदेश के मुताबिक जिले में संचालित सभी सरकारी, गैर सरकारी, अनुदान प्राप्त, मान्यता प्राप्त, सीबीएसई, आईसीएसई, माध्यमिक शिक्षा मण्डल और सभी बोर्ड से संबंधित स्कूल बंद रहेंगे। वहीं स्कूल के शिक्षक और कर्मचारी अपने निर्धारित समय पर स्कूल में उपस्थित रहेंगे और वहां के कार्य को पूरा करेंगे।

आदेश की कॉपी।

Image Source : INDIATV
आदेश की कॉपी।

यूपी में कई जिलों में स्कूल बंद

इससे पहले उत्तर प्रदेश के कई जिलों में स्कूलों को 8 जनवरी तक बंद रखने का फैसला किया गया था। उत्‍तर प्रदेश यूपी के अधिकांश शहरों में सर्दी की छुट्टियों के चलते स्‍कूल बंद हैं। वाराणसी में कक्षा 1 से 8 तक के स्‍कूल 04 जनवरी तक के लिए बंद किए गए हैं। सीतापुर में भी 04 जनवरी तक कक्षा 12वीं के स्‍कूल बंद रहेंगे। इसके अलावा, यूपी के मैनपुरी जिले में 30 दिसंबर को नोटिस जारी कर 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश की घोषणा की गई है। मैनपुरी बेसिक शिक्षा विभाग के आदेशानुसार, मैनपुरी में कक्षा 8वीं तक के स्कूल बंद हैं।

इस दिन से मिलनी शुरू होगी ठंड से राहत

बता दें कि दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के आयानगर में न्यूनतम तापमान गिरकर 1.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि 7 जनवरी से ठंड में थोड़ी कमी दिखनी शुरू होगी। वहीं जम्मू-कश्मीर में न्यूनतम तापमान में कुछ सुधार होने से घाटी में भीषण सर्दी से कुछ राहत मिली है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 9-10 जनवरी से मौसम में बदलाव देखे जाने का अनुमान है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार सप्ताह के अंत तक इसी प्रकार का मौसम बना रहेगा, जिसका पूवार्नुमान पहले ही लगाया जा चुका है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement