Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

कश्मीर में इस तारीख से बदल जाएगी स्कूल टाइमिंग, आदेश जारी; यहां जानें डिटेल

कश्मीर के स्कूल शिक्षा अधिकारियों ने मौसम में बदलाव के कारण सरकारी और गैर-सरकारी समेत घाटी के सभी स्कूलों का समय बदलने का आदेश जारी कर दिया है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: April 09, 2024 14:47 IST
कश्मीर में स्कूलों की बदली टाइमिंग- India TV Hindi
Image Source : PEXELS कश्मीर में स्कूलों की बदली टाइमिंग

कश्मीर के स्कूल शिक्षा अधिकारियों ने समय में बददलाव का आदेश दिया है। दरअसल, तापमान में सुधार के कारण यह फैसला लिया गया। कश्मीर के स्कूल शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। जारी की गई अधिसूचना के अनुसार, श्रीनगर की नगर निगम सीमा के भीतर स्कूल सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक संचालित होंगे।

कश्मीर के अन्य जिलों और क्षेत्रों में स्थित स्कूलों के लिए नया समय सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक निर्धारित किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, श्रीनगर नगरपालिका सीमा के बाहर और कश्मीर डिवीजन के विभिन्न जिलों में स्कूल सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक के शेड्यूल का पालन करेंगे।

पहले का टाइम टेबल 

इससे पहले, श्रीनगर में सरकारी और निजी स्कूलों के लिए कक्षाएं सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक निर्धारित की गई थीं और कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी के बाहर आने वाले संस्थानों में, समय सुबह 10.30 बजे से दोपहर 3.30 बजे तक निर्धारित किया गया था। घाटी में मौसम में सुधार हुआ है और श्रीनगर में दिन का तापमान 22 डिग्री से ऊपर और उत्तरी जिले कुपवाड़ा में 24 डिग्री तक पहुंच गया है। मौसम पूर्वानुमान में 13 से 15 अप्रैल के बीच हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है।

हालांकि, घाटी में स्कूल ईद की छुट्टियों के लिए बंद रहेंगे, जो चंद्रमा के दिखने के आधार पर 10 या 11 अप्रैल को पड़ने की उम्मीद है। छात्रों और अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि वे अधिक जानकारी के लिए अपने संबंधित स्कूलों से संपर्क करें।

बिहार में ईद-उल-फितर और रामनवमी की छुट्टियों की घोषणा

इस बीच, बिहार सरकार ने ईद-उल-फितर और रामनवमी के अवसर पर स्कूल शिक्षकों के लिए छुट्टियों की घोषणा की है। राज्य सरकार द्वारा जारी आदेश के अनुसार, स्कूल 10 और 11 अप्रैल को ईद-उल-फितर और 17 अप्रैल को रामनवमी के लिए बंद रहेंगे। यह निर्णय आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के संबंध में शिक्षकों द्वारा व्यक्त की गई चिंताओं के जवाब में लिया गया है, जिसके कारण पहले उन्हें इन छुट्टियों का आनंद लेने से रोका गया था।

ये भी पढ़ें- केंद्रीय विद्यालय में केवल इस उम्र के बच्चों को ही मिलेगा एडमिशन

 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement