Friday, April 26, 2024
Advertisement

Shubman Gill Education: धाकड़ बल्लेबाज शुभमन गिल आखिर कितने हैं पढ़े-लिखें? जानें यहां

Shubman Gill- शुभमन गिल ने हाल ही में अपने प्रदर्शन के क्रिकेट जगत में खलबली मचा दी है। उनके परफार्मेंस के आगे कोई भी गेंदबाज टिक नहीं पाता। आइए आज हम इनके एजुकेशन के बारे में जानते हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: February 01, 2023 20:31 IST
Shubman Gill - India TV Hindi
Image Source : PTI Shubman Gill

आजकल इंडियन क्रिकेट टीम का एक युवा खिलाड़ी काफी तेजी से अपना नाम कर रहा है। नाम है शुभमन गिल। शुभमन गिल के बल्लेबाजी देख अच्छे-अच्छे क्रिकेटरों के पसीने छूट गए हैं। अपने छोटे ही क्रिकेट करियर में गिल ने ये साबित कर दिया है कि इंडियन क्रिकेट का भविष्य काफी बढ़िया हैं। शुभमन गिल ने हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में दोहरा शतक जड़ दिया था, जिसे देख अच्छे-अच्छे क्रिकेटर भौचक्के रह गए थे। अभी टी-20 सीरीज में भी शुभमन गिल काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। आज यानी 01 फरवरी भी न्यूजीलैंड के साथ हो रहे खेल में गिल ने शतक जड़ दिया है। क्रिकेट में तो गिल का स्कोर काफी शानदार है पर एजुकेशन में उनके हाथ कितने तेज है आइए जानते हैं। जी हम बात कर रहें है इनके एजुकेशन की तो आएं यहां जानें।

शुभमन गिल का परिवार

शुभमन गिल का जन्म 8 सितंबर 1999 को पंजाब के फाजिल्का शहर में हुआ। इनके पिता किसान है जिनका नाम लखविंदर सिंह गिल है। इनकी मां का नाम कीरत गिल, ये गृहिणी महिला हैं। इसके अलावा उनकी एक बहन है जिसका नाम शहनील गिल है। शुभमन अपने बहन के साथ सोशल मीडिया अकाउंट पर फोटोज अक्सर शेयर करते रहते हैं।

क्या है क्वालिफिकेशन?

शुभमन को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक था। उनके इस टैलेंट को इनके परिजनों ने बचपन में ही पहचान लिया था। इसलिए बचपन में ही प्रैक्टिस के लिए उनका परिवार मोहाली शिफ्ट हो गया था। शुभमन ने क्रिकेट प्रैक्टिस के साथ अपनी पढ़ाई भी जारी रखी। शुभमन ने मोहाली के मानव मंगल स्मार्ट स्कूलिंग की है। गिल का चयन मात्र 17 वर्ष की आयु में ही अंडर-19 क्रिकेट टीम के लिए हो गया था। इनके खेलने के आक्रामक अंदाज को देखते हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप 2018 के लिए उप-कप्तान भी चुना गया था। जिसके बाद वे लगातार क्रिकेट की दुनिया में सफलता की सीढ़ी चढ़ते गए और पीछे मुड़कर नहीं देखा।

इसे भी पढ़ें-

Optical Illusion: इस तस्वीर में छिपी है मछली, 7 सेकेंड में ढूंढ लिया तो आप हैं तेज दिमाग के धनी
Budget 2023: शिक्षा में क्रांति के लिए वित्त मंत्री ने की धनवर्षा, देखें अब तक के सबसे बड़े बजट में क्या खास ऐलान

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement