Saturday, May 18, 2024
Advertisement

स्टूडेंट्स इधर ध्यान दें! स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग की निदेशक का बड़ा बयान, इन छात्रों की होगी पूरी फीस माफ

मुक्त शिक्षा विद्यालय यानी SOL की निदेशक पायल मागो का एक बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि 2024-25 के सेशन में इतने CGPS लाने वाले छात्रों की पूरी फीस माफ कर दी जाएगी।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: May 06, 2024 15:07 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

मुक्त शिक्षा विद्यालय (स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग) 2024-25 के  सेशन में 8.5 ‘क्युमुलेटिव ग्रेड प्वाइंड एवरेज’ (CGPA) हासिल करने वाले छात्रों की पूरी यानी 100 प्रतिशत फीस माफ करेगा। मुक्त शिक्षा विद्यालय (SOL) की निदेशक पायल मागो ने विद्यालय के 62वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित करते हुए यह घोषणा की। उन्होंने यह भी घोषणा की कि छात्रों की समस्याओं को हल करने के लिए एसओएल एक कॉल सेंटर भी शुरू करेगा। उन्होंने कहा कि छात्रों को कौशल प्रदान कर उन्हें नौकरी के लिए तैयार करने के वास्ते एक कौशल केंद्र भी शुरू किया जाएगा। स्थापना दिवस समारोह में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति योगेश सिंह और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी शामिल हुए।

डीडीसीई की कब हुई स्थापना

आधिकारिक वेबासइट से मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली विश्वविद्यालय ने 2022 में कैंपस ऑफ ओपन लर्निंग/स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग, दिल्ली विश्वविद्यालय के तत्वावधान में दूरस्थ और सतत शिक्षा विभाग (डीडीसीई), ओपन लर्निंग संकाय और ओपन लर्निंग डेवलपमेंट सेंटर (ओएलडीसी) की स्थापना की। 

डीडीसीई एक संघ

डीडीसीई अध्ययन के विभागों/क्षेत्रों का एक संघ है, जैसे वाणिज्य विभाग, अर्थशास्त्र विभाग, शिक्षा विभाग, अंग्रेजी विभाग, पर्यावरण विज्ञान विभाग, इतिहास विभाग, हिंदी विभाग, राजनीति विज्ञान विभाग, विभाग पंजाबी विभाग, संस्कृत विभाग और उर्दू विभाग, व्यवसाय और वित्तीय अध्ययन विभाग, पुस्तकालय और सूचना विज्ञान विभाग, कंप्यूटर विज्ञान विभाग और मनोविज्ञान विभाग।

इनपुट: भाषा

ये भी पढ़ें- कौन सा है भारत का सबसे ज्यादा आबादी वाला जिला?

CBSE Board Result: कक्षा 12वीं के लिए क्या है ग्रेडिंग सिस्टम, किस ग्रेड पर कितने प्वाइंट; जानें डिटेल
CUET UG 2024 के लिए आज जारी होगी एग्जाम सिटी स्लिप, UGC चीफ का बयान
 

 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement