Thursday, March 28, 2024
Advertisement

यूट्यूब चैनल के जरिये छात्रों को मिलेगी स्वस्थ शरीर, स्वस्थ दिमाग की टिप्स

दिल्ली सरकार ने सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए एक और बड़ा प्रयोग किया है। कोरोना महामारी के कारण स्कूल बंद हैं। लेकिन बच्चों की शारीरिक गतिविधियां जरूरी हैं। इसके लिए दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने 'स्वस्थ शरीर, स्वस्थ दिमाग' कार्यक्रम प्रारंभ क

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 27, 2020 11:50 IST

Students will get healthy body, healthy mind tips through...- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Students will get healthy body, healthy mind tips through YouTube channel  

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए एक और बड़ा प्रयोग किया है। कोरोना महामारी के कारण स्कूल बंद हैं। लेकिन बच्चों की शारीरिक गतिविधियां जरूरी हैं। इसके लिए दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने 'स्वस्थ शरीर, स्वस्थ दिमाग' कार्यक्रम प्रारंभ किया है। इसके तहत एक खास यूट्यूब चैनल पर हर बुधवार को एक नया वीडियो डाला जाएगा। इसके आधार पर बच्चों को घर पर ही रहकर शारीरिक गतिविधियां करनी है। इसकी पहली और दूसरी कड़ी यूट्यूब में अपलोड हो चुकी है। दोनों कड़ियों को स्टूडेंट्स, पेरेंट्स और टीचर्स ने काफी पसंद किया है।

दिल्ली सरकार ने एक आधिकारिक वक्तव्य में कहा, "इसका उद्देश्य बच्चों का तनाव दूर करते हुए उनका शारीरिक विकास करना है। इसके तहत योगा, मेडिटेशन, एरोबिक्स, जुम्बा, डांस, आत्मरक्षा तथा विभिन्न शारीरिक गतिविधि और खेलकूद शामिल है। इसमें शारीरिक संतुलन, मांसपेशियों की मजबूती, हृदय प्रणाली, गति और फुर्ती, वजन उठाने की क्षमता इत्यादि शामिल है।"

इसे बच्चों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए प्राइमरी, मिडिल और सेकेंडरी तीन स्तर पर तैयार किया गया है। प्राइमरी ग्रूप के लिए 20-25 मिनट की गतिविधियां हैं, जबकि शेष दोनों समूहों को 30-35 मिनट की गतिविधि करनी है। इनके लिए जरूरी चीजें घर पर ही आसानी से मिल जाएंगी। इन्हें घर में बेहद कम जगह में ही जब समय मिले, किया जा सकता है।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement