1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. IIT के इन दिग्गजों ने बदल डाली दुनिया, गूगल से लेकर इन बड़ी कंपनियों में संभाल रखी है कमान

IIT के इन दिग्गजों ने बदल डाली दुनिया, गूगल से लेकर इन बड़ी कंपनियों में संभाल रखी है कमान

आप भी जानिए आईआईटी से पढ़े ऐसे ही कुछ छात्रों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं बल्कि दुनिया में एक अलग पहचान बनाई है।  

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 01, 2020 22:17 IST
IIT Delhi- India TV Hindi
Image Source : FILE IIT Delhi

नई दिल्ली। देश के सबसे प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में दाखिला पाना हर स्टूडेंट का सपना होता है। हर साल लाखों छात्र आईआईटी की प्रवेश परीक्षा में बैठते हैं, लेकिन कुछ ही छात्रों को प्रवेश मिल पाता है। एग्जाम क्रैक कर आईआईटी में प्रवेश पाने वाले छात्र अक्सर टेक्नोलॉजी की दुनिया में अपनी छाप छोड़ते हैं। गूगल जैसी दिग्गज कंपनियों को आज आईआईटी जैसे संस्थान से पढ़े लोग ही संभाल रहे हैं। आप भी जानिए आईआईटी से पढ़े ऐसे ही कुछ छात्रों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं बल्कि दुनिया में एक अलग पहचान बनाई है।  

सुंदर पिचाई- वर्तमान में गूगल व एल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने अपनी पढ़ाई मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में आईआईटी खड़गपुर से की। बाद में उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से मैटेरियल साइंस ऐंड सेमीकंडक्टर फीजिक्स की पढ़ाई की। उन्होंने एक प्रोडक्ट मैनेजर के रूप में अपने करियर की शुरूआत की और साल 2004 में गूगल ज्वाइन किया। 11 साल गूगल में नौकरी करने के बाद ये साल 2015 में गूगल के सीईओ बने। 

नंदन निलेकणी- भारत की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी इन्फोसिस के कोफाउंडर नंदन निलेकणी ने आईआईटी बॉम्बे से ली इलेक्ट्रिकल इंजिनियरिंग में स्नातक की डिग्री ली है।

विनोद खोसला- विनोद खोसला ने अपनी पढ़ाई आईआईटी दिल्ली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में की। बाद में उन्होंने विदेश से बायोमेडिकल इंजीनियरिंग में पढ़ाई की। उन्होंने सन माइक्रोसिस्टम व खोसला वेंचर की नींव रखी। वर्तमान समय में ये खोसला वेंचर के संस्थापक, क्लीनर ऐड पर्किन्स के पार्टनर व ब्रेकथ्रू एनर्जी वेंचर के संस्थापक के रूप में कार्य कर रहे हैं। 

 
रघुराम गोविंद राजन- रघुराम राजन आरबीआई के गवर्नर रह चुके हैं और वर्तमान में यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो स्कूल ऑफ बिजनस में फाइनैंस के प्रफेसर हैं। राजन ने आईआईटी दिल्ली से 1985 में इलेक्ट्रिकल इंजिनियरिंग में स्नातक की डिग्री ली।

पद्मश्री वारियर- दिग्गज टेक्नॉलजी कंपनी सिस्को की पूर्व चीफ टेक्नॉलजी ऐंड स्ट्रैटेजी ऑफिसर तथा नियो इंक की पूर्व सीईओ पद्मश्री वारियर ने 1982 में आईआईटी दिल्ली से केमिल इंजिनियरिंग में स्नातक की डिग्री ली।

सचिन तथा बिन्नी बंसल- भारत के सबसे बड़े ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर्स सचिन तथा बिन्नी बंसल ने आईआईटी दिल्ली से कंप्यूटर इंजिनियरिंग में स्नातक की डिग्री ली। सचिन बंसल ने अपनी पढ़ाई आईआईटी दिल्ली से कंप्यूटर साइंस ऐंड इंजीनियरिंग में की। ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद सचिन ने टेकस्पैन नामक फर्म में काम किया। बाद में ये ऐमजॉन से जुड़े। थोड़े समय बाद अपने दोस्त बिनी बंसल के साथ इन्होंने फ्लिपकार्ट की स्थापना की, जो कि भारत की पहली ई-कॉमर्स कंपनी है। 

जीशान हयाथ- जीशान हयाथ एक निवेशक व स्वउद्दमी हैं। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद ये सबसे पहले आईटीसी से जुड़े। उन्होंने ओपेरा सोल्युशन के साथ भी काम किया है। बाद में  टॉपर डॉट कॉम की स्थापना की, जो कि देश के सबसे बेहतरीन लर्निंग एप में से एक है।  

भवीष अग्रवाल 
ये एक स्वउद्दमी हैं। इन्होंने कंप्यूटर साइंस ऐंड इंजीनियरिंग में अपनी पढ़ाई आईआईटी बॉम्बे से की। कॉलेज के दौरान ही इन्होंने माइक्रोसॉफ्ट में रिसर्च इंटर्न के रूप में काम किया और बाद में असिस्टेंट रिसर्चर के रूप में माइक्रोसॉफ्ट में नौकरी करने लगे। वर्तमान में ये ओला के सीईओ हैं।  

मनु अग्रवाल- मनु अग्रवाल एक स्वउद्दमी व निवेशक हैं। उन्होंने अपनी पढ़ाई आईआईटी कानपुर से की। आगे चलकर उन्होंने मास्टर्स की पढ़ाई यूनिवर्सिटी ऑफ मिनिसोटा से की और वेफर स्केल में प्रोजेक्ट लीडर के रूप में कार्य शुरू किया। वर्तमान समय में ये नापतौल ऑनलाइन शॉपिंग प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ हैं।  

कुनाल बहल- कुनाल बहल ने अपनी पढ़ाई आईआईटी दिल्ली से की। उन्होंने डिलॉएट कंसल्टिंग व माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियों के लिए काम किया है।उन्होंने स्नैपडील प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना की और वर्तमान में इसके सीईओ हैं।  

नीकेश अरोरा- ये एक व्यापारी व स्वउद्दमी हैं। इन्होंने अपनी पढ़ाई आईआईटी बीएचयू से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में पूरी की। जिसके बाद गूगल में काम किया। वर्तमान समय में ये पालो एल्टो नेटवर्क्स के चेयरमैन व सीईओ हैं।  

दिनेश सी पालीवाल- इन्होंने केमिकल इंजीनियिरंग में आईआईटी रुड़की से अपनी पढ़ाई की। बाद में मियामी यूनिवर्सिटी से मैनेजमेंट की पढ़ाई की और एबीबी आटोमेशन में प्रेसीडेंट के पद पर कार्य किया। वर्तमान समय में ये हार्मन के सीईओ हैं।  

दिव्यम गोएल- दिव्यम गोएल ने आईआईटी बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस ऐंड इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया। कॉलेज के दौरान ही इन्होंने माइक्रोसॉफ्ट में एक सॉफ्टेवेयर इंटर्न के रूप में कार्य किया। बाद में ये माइक्रोसॉफ्ट में सॉफ्टवेयर डेवलपर इंजीनियर के रूप में कार्य करने लगे। इसके साथ ही उन्होंने गूगल व ऊबर में भी सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में कार्य किया। इसके बाद दिव्यम ने अटेन यू की स्थापना की और वर्तमान में इसके सीइओ हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। IIT के इन दिग्गजों ने बदल डाली दुनिया, गूगल से लेकर इन बड़ी कंपनियों में संभाल रखी है कमान News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X