Friday, April 26, 2024
Advertisement

अगर करनी है मोटी कमाई, तो इन 7 कोर्सेज में से कोई एक चुनें; हो जाएंगे मालामाल

अधिकतर 12वीं क्लास के बाद के छात्र जो साइंस साइड से होते हैं वो इंजीनियरिंग या मेडिकल में आगे पढ़ाई करते हैं। वहीं, कई लोग BBA,BCA, जैसे डिग्री प्रोग्राम्स को चुनते हैं। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि इन अलावा आप कौन कोर्सेज करके अपने करियर को और सैलरी को नंबर वन बना सकते हैं।

Akash Mishra Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: January 14, 2023 6:22 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY सांकेतिक फोटो

हर इंसान की चाहत होती है कि उसके पास एक अच्छी सैलरी वाली नौकरी हो। जिससे आप अपने लिंविंग स्टेंडर्ड को अच्छे से अच्छा कर सकें। इसके लिए ज्यादातर लोग अलग-अलग तरह के प्रोफेशनल कोर्स की पढ़ाई करते हैं। अधिकतर 12वीं क्लास के बाद के छात्र जो साइंस साइड से होते हैं वो इंजीनियरिंग या ,मेडिकल की पढ़ाई में आगे पढ़ाई करते हैं। वहीं, कई लोग BBA,BCA, जैसे डिग्री प्रोग्राम्स  को चुनते हैं। लेकिन आपको पत है कि इन कोर्सेज के अलावा भी और बहुत से प्रोफेशनल कोर्सेज हैं, जिनको करने के बाद आपकी कमाई बहुत अच्छी हो सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी ऐसे  कोर्सेज के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं, लेकिन आगे आने वाले समय में इनकी लोकप्रियता और डिमांड दोनों बढ़ने वाली हैं। 

अगर आप भी ऐसे ही प्रोफेशनल कोर्स को करने की खोज कर रहे हैं जिससे आप एक मोटी या अच्छी सैलरी पा सकें लेकिन बहुत कंफ्यूज हैं, तो ये खबर आपकी बहुत मदद करेगी। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से ऐसे पांच  कोर्स के बारे में बातएंगे जिससे आप ऊम्दा लेवल पर कमाई कर सकते हैं। अगर आप ऐसे ही कोर्सेज की तलाश कर रहे हैं तो इस खबर में नीचे बताए गए कोर्सेज में से भी किसी को चुन सकते हैं। 

ये रहे वो सात कोर्स       

  1. Google सर्टिफाइड प्रोफेशनल क्लाउड आर्किटेक्ट
  2. साइबर सुरक्षा
  3. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
  4. वेब डेवलपर
  5. आर्किटेक्चर
  6. डिजिटल मार्केटिंग
  7. डाटा साइंस

इसके अलावा और भी ऐसे कोर्सेज हैं जिनको आप अपनी पसंद के मुताबिक चुनकर अपने करियर को सॉलिड करने के लिए चुन सकते हैं। अगर आप इन कोर्सेज में किसी को भी करने के लिए चुनते हैं तो ये भी बहुत जरूरी है कि आप किस संस्थान से कोर्स को करेंगे। किसी कोर्स की गुणवत्ता उसके संस्थान पर भी निर्भर करती है, कि उस संस्थान में उस कोर्स के लिए उचित व्यवस्था है या नहीं। तो अगर आप किसी भी कोर्स में एडमिशन लेते हैं, चाहे वो ऊपर बताए गए कोर्सेज में से हो या फिर कोई अन्य, लेकिन संस्थान का चुनाव सोच समझकर करें।      

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement