Friday, April 26, 2024
Advertisement

ये हैं इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के लिए देश के टॉप 5 यूनिवर्सिटी, एक में भी लिया एडमिशन तो बन जाएगी लाइफ

12वीं पास होते ही छात्र अपने करियर को लेकर परेशान रहते हैं। देखा गया है कि जो छात्र इंजीनियरिंग में इलेक्ट्रिकल ट्रेड लेते हैं उनका लोग मजाक बनाते है। ऐसे में हम आपको कुछ यूनिवर्सिटी के नाम बता रहे हैं जहां से अगर आपने ये कोर्स कर लिया तो आपकी जिंदगी बन जाएगी।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: May 10, 2023 12:23 IST
electrical engineering, IIT- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के लिए टॉप 5 यूनिवर्सिटी

12वीं के बोर्ड रिजल्ट जारी किए हुए हफ्तों हो रहे हैं। तब से छात्र अपने करियर को लेकर चिंतित रहते हैं कि कौन-सा कोर्स लें और करियर को लेकर छात्र परेशान रहते हैं। इसे लेकर वे अपने परिचितों से बात भी करते हैं, पर समस्या जस की तस बनी रहती है। छात्रों को उनके रिश्तेदार इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग को लेकर निगेटिव बातें कहते हैं, जिससे छात्र निराश हो जाते हैं। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कोर्स भी किसी भी मायने में कम नहीं है। इसलिए आज इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के लिए हम आपको ऐसे यूनिवर्सिटी के नाम बताएंगे जहां से अगर आपने पढ़ाई कर ली तो आपकी लाइफ बन जाएगी।

IIT मद्रास

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के लिए IIT मद्रास टॉप नंबर पर है। IIT मद्रास एक टेक्नीकल और रिसर्च बेस्ड यूनिवर्सिटी है। इसकी स्थापना 1959 में हुई थी। तब से लेकर इस यूनिवर्सिटी ने लाखों इंजीनियर देश को दिए हैं। आईआईटी मद्रास से अगर आप इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग ट्रेड से कोर्स करना चाहते हैं तो आपको जेईई एडवांस्ड पास करना होगा साथ ही अच्छी रैंक भी लानी होगी। यहां M.E/ M.tech के लिए आपको 19,800 रुपये कोर्स की फीस देनी होगी। इस आईआईटी में  देश की टॉप कंपनियां प्लेसमेंट के लिए आती हैं। वे आपको लाखों के पैकेज पर नौकरी ऑफर करते हैं।

IIT दिल्ली

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के लिए IIT दिल्ली भी बेस्ट है। इसकी स्थापना 1961 में हुई थी। ये साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग के लिए जाना जाता है। अगर आप आईआईटी दिल्ली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग ट्रेड से कोई कोर्स करना चाहते हैं तो  जेईई एडवांस्ड में अच्छे रैक लाने होंगे। यहां M.E/ M.tech के लिए आपको 1,78,150 रुपये फीस देनी पड़ेगी। यहां ये पढ़ाई करने के बाद आपको देश की बड़ी-बड़ी कंपनियां नौकरी के लिए ऑफर देती हैं। 

IIT हैदराबाद

अगर आप इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के लिए IIT हैदराबाद चुनते हैं तो यकीन मानिए आपको बिल्कुल भी पछतावा नहीं होगा। इसकी स्थापना 2008 में की गई। यहां तकरीबन 4 हजार छात्रों के पढ़ने की व्यवस्था है। यहां का कैंपस बेहद खूबसूरत है। यहां M.E/ M.tech के लिए आपको 55,900 रुपये फीस देनी पड़ेगी। यहां भी देश-विदेश के बड़ी-बड़ी कंपनियां प्लेसमेंट के लिए आती है।

IIT बॉम्बे

IIT बॉम्बे भी इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के लिए बढ़िया यूनिवर्सिटी है। इसकी स्थापना 1958 में की गई थी। ये महाराष्ट्र की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी है। यहां B.E/ B.tech के लिए आपको 2,18,500 रुपये फीस देनी पड़ेगी। यहां भी देश-विदेश के बड़ी-बड़ी कंपनियां प्लेसमेंट के लिए आती है। 

कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, अन्ना यूनिवर्सिटी, चेन्नई

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ये कॉलेज भी बेस्ट है। इसकी स्थापना 1858 में की गई। ये चेन्नई में है। यहां से अगर B.E/B.Tech करते हैं तो आपको नौकरी को लेकर भटकना नहीं पड़ेगा क्योंकी यहां देश की बड़ी-बड़ी कंपनियां प्लेसमेंट के लिए आती है।

ये भी पढ़ें-

ये हैं दिल्ली की टॉप 5 यूनिवर्सिटी, एक में भी कर ली पढ़ाई तो नौकरी पक्की समझो

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement