Friday, April 19, 2024
Advertisement

ये हैं दिल्ली की टॉप 5 यूनिवर्सिटी, एक में भी कर ली पढ़ाई तो सेट हो जाएगी जिंदगी

Top University: बोर्ड के रिजल्ट आते ही छात्र अपने करियर को लेकर गंभीर हो जाते हैं, इसलिए वे ग्रेजुएशन के लिए अपने दोस्तों व रिश्तेदारों से सलाह मशविरा करना शुरू कर देते हैं। कभी-कभी सलाह अच्छी होती है, वहीं कभी-कभी गलत भी हो जाती है। जिसके बाद छात्रों को पछतावा होता है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: May 09, 2023 14:22 IST
दिल्ली की टॉप...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV दिल्ली की टॉप यूनिवर्सिटी

Top University in Delhi: 12वीं पास होते ही छात्रों को उनके भविष्य की चिंता सताने लगती है। वे ये सोचने पर मजबूर हो जाते हैं कि ऐसे कौन से कॉलेज या यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करें जहां से निकलने या प्लेसमेंट में अच्छी कंपनी में नौकरी मिल सके। इसके लिए वे अपने चिर-परिचित दोस्तों, रिश्तेदारों से सलाह भी लेते हैं। कई बार ये सलाह के होते हैं तो कई बार ये गलत भी हो जाते हैं। ऐसे में छात्र किसी गलत कॉलेज में एडमिशन लेने के बाद अवसाद में आ जाते हैं। इसलिए हम आज दिल्ली की कुछ यूनिवर्सिटीज के नाम बताने जा रहे हैं जहा से पढ़ाई करने के बाद आपको किसी भी तरह की कोई चिंता नहीं रहेगी। इन यूनिवर्सिटी में प्लेसमेंट में ही बड़ी-बड़ी कंपनियां आती रहती हैं।

दिल्ली यूनिवर्सिटी

दिल्ली यूनिवर्सिटी देश की सबसे काबिल यूनिवर्सिटी में गिना जाता है। इसकी स्थापना 1922 में की गई थी। तब से ये यूनिवर्सिटी लाखों बच्चों की भविष्य बना चुकी है। लेकिन बता दें कि यहां एडमिशन लेना आसान नहीं होता। ये यूनिवर्सिटी दिल्ली की यूनिवर्सिटी में टॉप तो है ही, साथ ही देश की यूनिवर्सिटी की लिस्ट में ऊपर है। यहां पढ़ने के लिए लाखों छात्र आकांक्षी होते हैं। यहां सीयूईटी के जरिए एडमिशन होता है।

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, दिल्ली

अगर आपको लॉ की पढ़ाई करनी है तो ये यूनिवर्सिटी आपके करियर के लिए बेस्ट है। इस यूनिवर्सिटी में अगर आपको एडमिशन लेना है तो AILET एग्जाम में शामिल होना पड़ता है। अगर आप परीक्षा क्लाईफाई करते हैं तो रैंक के आधार पर आपको यूनिवर्सिटी अलॉट की जाएगी। बता दें कि ये एग्जाम नेशनल लेवल के होते हैं, तो आपकी परीक्षा कठिन हो सकती है।

डॉ. बी. आर. अंबेडकर यूनिवर्सिटी, दिल्ली

इस यूनिवर्सिटी में भी एडमिशन के लिए आपको सीयूईटी यूजी के एग्जाम में भाग लेना होगा। ये यूनिवर्सिटी राज्य सरकार के अधीन है। इसमें पढ़ाई के लिए देश की कई राज्यों से छात्र आते हैं। इसे NIRF ने ए ग्रेड दिया है। यहां भी बड़ी-बड़ी कंपनियां प्लेसमेंट के लिए आती हैं, जो आपको लाखों के पैकेज ऑफर करती हैं।

जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी

ये एक सेंट्रल यूनिवर्सिटी है, यहां भी एडमिशन के लिए आपको सीयूईटी एग्जाम में बैठना होगा। वहीं, कुछ कोर्स के लिए जामिया खुद एग्जाम आयोजित करती है। यहां भी देश के कोने-कोने से छात्र पढ़ने आते हैं। वहीं, विदेशी छात्र भी इस यूनिवर्सिटी में पढ़ने आते हैं। यहां एडमिशन के लिए आपको सीयूईटी एग्जाम में बेहतर रैंक लाने होंगे। बता दें कि हाल में जामिया के 120 से ज्यादा बच्चों को देश व विदेश की कंपनियों में प्लेसमेंट मिला है।

जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी, दिल्ली

इस यूनिवर्सिटी की देश में धाक है। यहां एडमिशन के लिए आपको सीयूईटी एग्जाम में शामिल होना होगा। इस यूनिवर्सिटी की स्थापना 1969 में हुई थी। तब से लेकर अब तक न जाने ही कितने बच्चों की किस्मत संवर गई है। यहां पढ़ाई करने वाले छात्र कभी नौकरी के लिए दर-दर की ठोकर नहीं खाते। जानकारी के लिए बता दें कि देश के विदेश मंत्री डॉ जशंकर प्रसाद इसकी यूनिवर्सिटी से पढ़े हुए हैं।

ये भी पढ़ें-

12वीं पास वालों करनी है इंजीनियरिंग! ये रही यूपी की टॉप यूनिवरसिटी, मिलते हैं लाखों के पैकेज

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement