Thursday, May 09, 2024
Advertisement

हिंदी टाइपिंग नहीं 'वरदान' है! एक स्किल खोल देता है इन बड़ी नौकरियों के रास्ते

स्टेनोग्राफर के पद के लिए सरकारी और गैर सरकारी दोनों प्रकार की नौकरियां निकलती हैं। जैसे अभी उत्तर प्रदेश पुलिस एसआई (स्टेनोग्राफर) की नौकरी निकली है। इसी तरह से हर सरकारी विभाग के लिए स्टेनोग्राफर की वैकेंसी निकलती रहती है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: November 22, 2022 12:14 IST
job in hindi typing- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY हिंदी टाइपिंग सीखने के फायदे।

हिंदी का बोलबाला आज हर तरफ है। सोशल मीडिया पर भारत में सबसे ज्यादा लोग हिंदी में पढ़ना पसंद करते हैं। अब तो मेडिकल की पढ़ाई भी कई राज्यों में हिंदी में शुरू हो गई है। इसलिए अब आप हिंदी को करियर के हिसाब से भी हल्के में नहीं ले सकते हैं। आज हम बात कर रहे हैं हिंदी टाइपिंग की। हिंदी टाइपिंग एक ऐसी स्किल है जिसे अगर आपने सीख लिया तो आप बड़ी आसानी से इतना पैसा कमा सकते हैं कि आपका जीवन आराम से चल सके। आज हम आपको हिंदी टाइपिंग से जुड़ी कुछ नौकरियों के बारे में बताएंगे। ये नौकरियां सरकारी और गैरसरकारी दोनों हैं।

स्टेनोग्राफर की नौकरी

स्टेनोग्राफर के पद के लिए सरकारी और गैर सरकारी दोनों प्रकार की नौकरियां निकलती हैं। जैसे अभी उत्तर प्रदेश पुलिस एसआई (स्टेनोग्राफर) की नौकरी निकली है। इसी तरह से हर सरकारी विभाग के लिए स्टेनोग्राफर की वैकेंसी निकलती रहती है। अगर आपको अच्छी हिंदी टाइपिंग आती है तो आप इस नौकरी के लिए पूरी तरह से फिट हैं। इससे इतर अगर आप प्राइवेट नौकरी करना चाहते हैं, तो कोर्ट और कचहरी में बड़े वकीलों के पास आप स्टेनोग्राफर की नौकरी कर सकते हैं। इन दोनों ही नौकरियों में आपको अच्छा पैसा मिल सकता है।

अपना व्यापार

हिंदी में टाइपिंग सीखने के बाद आप अपना काम भी शुरु कर सकते हैं। एक छोटा सा साइबर कैफे खोल कर आप हिंदी टाइपिंग के जरिए रोज का अच्छा पैसा कमा सकते हैं। कई बार लोगों को हिंदी में लेटर या फिर किसी स्कूल या कॉलेज का पेपर लिखवाना होता है। ऐसे में ये लोग ऐसे ही साइबर कैफे वालों से कॉन्टेक्ट करते हैं और उन्हें पर पेज के हिसाब से अच्छा पैसा देकर अपना काम करवा लेते हैं। इसके साथ ही कई लेखक अपनी किताबों के लिए भी ऐसे लोगों की तलाश करते हैं जिन्हें हिंदी टाइपिंग आती है। वह भी पर पेज के हिसाब से आपको अच्छा पैसा दे सकते हैं। 

हिंदी कंटेंट राइटिंग

अगर आप थोड़े क्रिएटिव हैं और हिंदी टाइपिंग के साथ-साथ आपकी भाषा भी अच्छी है तो आप हिंदी कंटेंट राइटिंग में हाथ आजमा सकते हैं। यह एक अच्छा फील्ड है और आपको इसमें अच्छी सैलरी मिल सकती है। इसके साथ ही आप इस क्षेत्र में फ्रीलांसिंग भी कर सकते हैं। अगर आप फ्रीलांसिंग इस क्षेत्र में करना चाहते हैं तो कई ऑनलाइन माध्यमों से भी जुड़ सकते हैं जो आपको उचित दाम काम दिलवा देंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement