Sunday, May 12, 2024
Advertisement

MBBS कोर्स में अब नहीं किए जाएंगे ये बदलाव, NMC ने गाइडलाइन ली वापस

NMC ने MBBS कोर्स को लेकर एक नोटिस जारी की है। नोटिस के मुताबिक, अब MBBS कोर्स में बदलाव नहीं किए जाएंगे। NMC ने गाइडलाइन वापस ले ली है। बता दें कि नोटस में कहा गया है कि गाइडलाइन तुरंत प्रभाव से वापस ले ली गई है।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 26, 2023 23:29 IST
NMC, MBBS- India TV Hindi
Image Source : FILE NMC ने MBBS कोर्स के लिए जारी की गई गाइडलाइन को वापस ले लिया है।

नेशनल मेडिकल कमीशन ने ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन रेगुलेशन 2023 (जीएमईआर) के तहत गाइडलाइन वापस ले लिए हैं। इस संबंध में एक एनएमसी ने नोटिस जारी करते हुए कहा, "यह सूचित किया जाता है कि ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन रेगुलेशन 2023 के तहत गाइडलाइन तुरंत प्रभाव से वापस ले लिया गया है और सभी को निरस्त कर दिए गए हैं"। NMC की तरफ से गाइडलाइन रद्द करने की जो अधिसूचना जारी की गई है, उसमें अंडरग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन बोर्ड के निदेशक शंभू शरण कुमार के भी साइन भी हैं।

नियम इसी सेशन से लागू होने थे

बता दें कि 2 जून, 2023 को एनएमसी ने ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन रेगुलेशन जारी किया था। हालांकि, 12 जून, 2023 को कमीशन ने संशोधित रूप में रेगुलेशन  को फिर से जारी किया था, जिसमें MBBS के छात्रों के लिए कई नियम जारी किए गए थे। ये सभी नियम इसी सेशन से लागू होने थे।

किए जाने थे ये बदलाव 

गाइडलाइन में MBBS छात्रों के लिए गांवों के एक परिवार को गोद लेने, 30 अगस्त के बाद एडमिशन लेने पर डिग्री नहीं मान्य होने आदि की जानकारी दी गई थी। लेकिन अब इसे रद्द कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त गाइडलाइन में यूजी-पीजी की राज्य और केंद्र की काउंसलिंग एक साथ कराए जाने की सिफारिश भी की गई थी। साथ ही छात्रों को एडमिशन की तारीख से 9 वर्ष के अंदर एमबीबीएस पूरा करने का भी निर्देश था, जबकि पहले साल की परीक्षा पास करने के लिए 4 अटेम्प्ट दिए जाने की बात कही गई थी। जल्द ही नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) की तरफ से नई गाइडलाइन जारी की जाएगी।

ये भी पढ़ें-

स्पर्म की अदला-बदली दिल्ली के हॉस्पिटल को पड़ी महंगी, लगा 1.5 करोड़ रुपए का जुर्माना, ये है पूरा मामला

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement