Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Optical illusion: इस तस्वीर में छिपा है टाइगर, 7 सेकेंड में ढूंढ लिया तो आप से ज्यादा बुद्धिमान कोई नहीं

Optical illusion- इस तस्वीर में एक टाइगर छिपा हुआ है। इसे आपको 7 सेकेंड के भीतर ढूंढना है। अगर आप ढूंढ लेते हैं तो आप होशियार व्यक्ति हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: February 06, 2023 20:43 IST
Optical illusion- India TV Hindi
Image Source : MR TEACH YOUTUBE ऑप्टिकल इल्यूजन

ऑप्टिकल इल्यूजन की तस्वीरें हमारे दिमाग को वास्तविकता से कुछ अलग महसूस कराती हैं। वे हमें यह सोचने में भम्रित कर सकती हैं कि वे चीजें असलियत में वहां मौजूद नहीं हैं, या वे उन चीजों को देखने के लिए हमारी आंखों को धोखा दे सकते हैं जो मौजूद नहीं हैं। ऑप्टिकल इल्यूजन हमारे दिमाग को तेज करने में मदद करती है। यह हमें चीजों को देखने का अलग नजरिया भी प्रदान करती है। कभी-कभी कुछ ऑप्टिकल इल्यूजन हमारे दिमाग को बेवकूफ बनाने में कामयाब भी हो जाते हैं और बाद में हमें पता लगता है कि जो हम सोच रहे थे वो वह नहीं था। ये सभी उम्र के लोगों के लिए एक मजेदार पहेली भी बन जाती है।

एक ऑप्टिकल इल्यूजन में यह देखना होता है कि वास्तव में ऐसा क्या है, जो साधारण दृष्टि से छिपा हुआ है। क्या आप एक ऐसी चुनौती के लिए तैयार हैं जो आपके होश उड़ा दे?

आइए शुरू करें।Optical illusion

Image Source : MR TEACH YOUTUBE
ऑप्टिकल इल्यूजन

इस ऑप्टिकल इल्यूजन इमेज में, आप घास के मैदान और जेब्रा के झुंड को आराम से घास चरते हुए देख रहें होंगे। ज़ेब्रा के झुंड के अलावा घास के मैदान में एक और जानवर मौजूद है। इन ज़ेब्रा झुंड के बीच एक बाघ छिपा हुआ है। इसी को आपको तय समय में ढूंढना है। हमेशा की तरह, हमारे पास इस छिपे हुए टाइगर ऑप्टिकल इल्यूजन के लिए भी एक समय निर्धारित है। हम आपको इस पहेली को हल करने के लिए आपके पास 7 सेकंड हैं। केवल बुद्धिमान लोग ही इस इल्यूजन में छिपे बाघ को देख सकते हैं। इसलिए आप भी अपने को आजमाएँ! चलिए आपका टाइम शुरू हुआ......

 

जल्दी करो।

 

क्या आपने बाघ देखा?

 

अगर नहीं, तो चलिए हम आपको एक हिंट देते हैं। एक-एक करके जेब्रा को देखना शुरू करें और आप बाघ को देख पाएंगे।

 

अब, क्या आपने बाघ को देखा? अगर नहीं तो हम आपको बता देते हैं। बाघ दाएं तरफ है, यहां देखें।Optical illusion

Image Source : MR TEACH YOUTUBE
ऑप्टिकल इल्यूजन

इसे भी पढ़ें-

क्यों आते हैं भूकंप, आखिर कैसे मापी जाती है इसकी तीव्रता; जानें यहां सबकुछ
SSC CHSL टियर 1 और CGL टियर 2 की एग्जाम डेट तय, इस दिन होगी परीक्षा

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement