Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Early Career Planning: अर्ली करियर प्लानिंग के हैं कई फायदे, जानें कब शुरू करना है सही

Early Career Planning: आजकल कई युवा अपने करियर को लेकर परेशान रहते हैं कि उन्हें कौन-सी फील्ड चुननी चाहिए और किस में करियर बनान चाहिए। ऐसे में अर्ली करियर प्लानिंग युवाओं के लिए बहुत कामगार है।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 06, 2022 21:35 IST
Early Career Planning- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Early Career Planning

Early Career Planning: हर व्यक्ति अपने करियर को बुलंदियों पर पहुंचाना चाहता है। इसके लिए कई लोग सिर्फ देश ही नहीं, बल्कि विदेशों के भी बड़े और अच्छे कॉलेजों में एडमिशन लेते हैं। कई सालों तक पढ़ाई करने के बाद वो अपने लिए करियर चुनते हैं। हालांकि, कई बार ऐसा होता है कि कैंडिडेट्स अपने लिए करियर चुनते समय चूक कर देते हैं। साथ ही कई लोग अक्सर जल्दबाजी में एक ऐसे करियर का चयन कर लेते हैं, जिसमें आगे चलकर न ही उन्हें रुचि होती है न ही वो अपने करियर को अच्छी दिशा दे पाते हैं। इसीलिए अर्ली करियर प्लानिंग किसी के भी करियर के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण चीज़ है।

समय के साथ-साथ करियर को तय करने के मायने भी बदल जाते हैं। इस डिजिटल दौर में बच्चे कम उम्र में ही अपने करियर की प्लानिंग करने लगे हैं। आजकल बच्चे पढ़ाई के साथ नौकरी करने का भी फैसला लेते हैं। इससे उन्हें अपने फ्यूचर को सवारने का बहुत अच्छा अवसर मिल जाता है। इसके अलावा अर्ली करियर प्लानिंग के काफी फायदे हैं, जो किसी भी व्यक्ति के करियर को बेहतरीन बनाने में मददगार हैं, आइये जानते हैं इसके बारे में।

अर्ली करियर प्लानिंग के फायदे 

1. इस फैसले के दौरान आपको खुद को अच्छी तरह से समझने का मौका और समय मिलेगा। आप जान पाएंगे की आखिर आपकी असल रुचि किस चीज़ में है। अगर आप लगभग 20 साल की उम्र में ही अपनी पहली नौकरी करने लगते हैं, तो तभी से आपको अपने इंटरेस्ट और कैलिबर के बारे में जानकारी हो जाती है।  समय के साथ-साथ ये पता चलता है कि ऐसी कौन-सी फील्ड है, जिसमें आप अपने करियर को एक नई दिशा दे पाएंगे।

2. इस समय आपको ये भी पता चलता है कि आपको नौकरी करने की ज़रुरत है या खुद का कोई बिज़नेस करना सही रहेगा। एक बार ये बात क्लियर हो जाए, तो आप उस चीज़ के लिए अच्छी तरह मेहनत या पढ़ाई आसानी से कर पाएंगे।

3. कम उम्र में ही अपने करियर से जुड़े फैसले लेने से आप के अंदर खुद के फैसले अच्छे से लेने की स्किल्स भी पनपने लगती हैं। ये उन स्किल्स में से एक है, जो किसी को भी उनके करियर में बहुत लाभदायक होती हैं। साथ ही कम उम्र में अपने करियर की शुरुआत करने से आप एक बेहतरीन निर्णय लेने वाले अच्छे व्यक्ति भी बन सकते हैं।

4. किसी भी फील्ड में एक बेहतरीन करियर बनाने के लिए व्यक्ति का कॉन्फिडेंस उसके सक्सेस की चाबी होती है। अपने हर काम को एक आत्मविश्वास के साथ करना हर किसी के लिए बहुत ज़रूरी है। ये एक अच्छा करियर बनाने में बहुत महत्वपूर्ण चीज़ हो सकती है। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement