Sunday, May 19, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया वीजा के लिए अब मान्य हुआ TOEFL स्कोर, जानें क्या है ये टेस्ट

TOEFL स्कोर को अब ऑस्ट्रेलिया में भी मान्य कर लिया गया है। बता दें कि पिछले साल से ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने इस पर टेम्परेरी रोक लगा रखी थी।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: May 06, 2024 17:05 IST
ऑस्ट्रेलिया वीजा के...- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ऑस्ट्रेलिया वीजा के लिए अब मान्य हुआ TOEFL स्कोर,

अगर आप ऑस्टेलिया जाने का सपना देख रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। ऑस्ट्रेलिया ने अपने यहां सभी वीजा के लिए TOEFL स्कोर मान्यता दे दी है। एजुकेशनल टेस्टिंग सर्विस (ETS) के हवाले से सोमवार को बताया कि टीओईएफएल (TOEFL) स्कोर अब सभी ऑस्ट्रेलियाई वीजा के लिए मान्य होंगे। TOEFL पिछले साल जुलाई में ऑस्ट्रेलियाई होम डिपार्टमेंट (DHA) ने इसकी समीक्षा की थी, और इसके बाद से ही स्कोर अभी तक एक्सेप्ट नहीं किए जा रहे थे।

ETS ने दी जानकारी

ETS ने कहा कि 5 मई या उसके बाद ली गई परीक्षाओं के नंबरों को सभी वीजा के लिए वैलिड माना जाएगा। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया भारतीय छात्रों और कामकाजी लोगों के लिए पसंदीदा जगह बनी हुई है, पिछले साल 1.2 लाख से अधिक भारतीय छात्र ऑस्ट्रेलिया में पढ़ने गए।

ETS इंडिया और दक्षिण एशिया के कंट्री मैनेजर सचिन जैन ने कहा, "आगे, नवीनतम क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के मुताबिक टॉप 100 ग्लोबल यूनिवर्सिटी में 9 ऑस्ट्रेलियाई यूनिवर्सिटीज के साथ, ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड क्लास हायर एजुकेशन और पढ़ाई के बाद काम करना का अवसर देता है।"

क्या है TOEFL?

TOEFL (Test of English as a Foreign Language) अंग्रेजी भाषा की टेस्ट करने वाला एक टेस्ट है। इस टेस्ट के जरिए अंग्रेजी नहीं बोले जाने वाले देश के लोगों की क्षमता का आकलन किया जाता है, फिर पास होने वाले यानी अंग्रेजी समझने व बोलने वालों को यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने का मौका मिलता है।

पिछले साल 25 जुलाई तक, ये ETS द्वारा टेस्ट में किए गए संशोधनों के कारण TOEFL iBT टेम्परेरी रूप से बंद कर था। इस रोक की घोषणा ऑस्ट्रेलियाई होम डिपार्टमेंट के जरिए की गई थी। हालांकि, अभी डिपार्टमेंट फिलहाल टेस्ट में किए गए बदलावों की समीक्षा कर रहा है। इस अवधि के दौरान, ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने इन टेस्टों (IELTS, PTE Cambridge Engalish (CAE) और OET) के रिजल्ट्स को स्वीकार किया था।

ये भी पढ़ें:

NEET-UG 2024: क्या सच में नीट का पेपर हुआ है लीक? NTA ने नोटिस जारी कर बताई सच्चाई

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement