Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Top 10 Engineering Colleges: ये हैं भारत के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज

नीचे इंडिया के टॉप 10 इंजीनियरिंग कालेजों के नाम हैं। इन कालेजों में एडमिशन से लेकर प्लेसमेंट तक की सभी जानकारी प्राप्त करें लें।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 22, 2021 15:47 IST
colleges- India TV Hindi
colleges

Top 10 Engineering Colleges: एडमिशन सीजन शुरू हो गया है और इस सीजन में छात्र अपने लिए सबसे अच्छा कालेज तलाशने में लग जाते हैं। अगर आप इंजीनियरिंग  कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो यह खबर खास आपके लिए है।  इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन कई संकलन निकलते हैं जो कि यह दावा करते हैं कि वो आपको विस्तार में जानकारी दे रहे हैं। लेकिन अंत में यह सब ही आपको असमंजस में छोड़ देते हैं और आप किसी निर्णय तक नहीं पहुंच पाते। कालेज का चुनाव करना यह दिखाता है कि आप किस तरह से मिली हुई जानकारी का प्रयोग कर पा रहे हैं।

नीचे इंडिया के टॉप 10 इंजीनियरिंग कालेजों के नाम हैं। इन कालेजों में एडमिशन से लेकर प्लेसमेंट तक की सभी जानकारी प्राप्त करें लें। यहां हम आपको एनआईआरएफ रैंकिंग में टॉप 10 इंजीनियरिंग संस्थानों की लिस्ट देंगे। इस श्रेणी में आईआईटी मद्रास को प्रथम, आईआईटी दिल्ली को द्वितीय और आईआईटी बम्बई को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ।

रैंकिंग के अनुसार टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज ये हैं-

1. आईआईटी मद्रास
2.आईआईटी दिल्ली
3. आईआईटी बॉम्बे
4. आईआईटी कानपुर
5. आईआईटी खड़गपुर
6. आईआईटी रुड़की
7. आईआईटी गुवाहाटी
8. आईआईटी हैदराबाद
9. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी तिरुचिरापल्ली
10. आईआईटी इंदौर 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement