1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. पूरा करें इंग्लैंड में पढ़ाई का सपना, ये स्कॉलरशिप दे रही हैं शानदार मौके

पूरा करें इंग्लैंड में पढ़ाई का सपना, ये स्कॉलरशिप दे रही हैं शानदार मौके

Study in UK : आपमें पढ़ने लिखने का जुनून है और विदेश में पढ़ाई कर अपनी प्रतिभा निखारने की ख्वाहिश रखते हैं तो स्कॉलरशिप काफी मदद कर सकती है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 17, 2020 11:25 IST
Study in UK- India TV Hindi
Image Source : FILE Study in UK

इंग्लैंड हमेशा से उच्च शिक्षा का केंद्र रहा है। हर प्रतिभाशाली छात्र का सपना नाइटेड किंगडम यानि यूके में पढ़ाई करना होता है। इसका कारण यह है कि दुनिया की कुछ बेहद प्रसिद्ध यूनिवर्सिटीज और कॉलेज इसी देश में मौजूद हैं। लेकिन दुनिया के सबसे महंगा देश होने के चलते यहां पढ़ाई का खर्च दूसरे देशों के मुकाबले अधिक होता है। ऐसे में किसी भी आम भारतीय के लिए यहां पढ़ाई करना आसान नहीं होता है। लेकिन यदि आपमें पढ़ने लिखने का जुनून है और विदेश में पढ़ाई कर अपनी प्रतिभा निखारने की ख्वाहिश रखते हैं तो स्कॉलरशिप काफी मदद कर सकती है।

सिर्फ छात्राओं के लिए ये हैं सबसे बेहतरीन स्कॉलरशिप, अभी करें अप्लाई

यूनाइटेड किंगडम न सिर्फ शिक्षा का केंद्र है, बल्कि यहां की सरकार अपने देश में विदेशों से छात्रों को आकर्षित करने के लिए अलग-अलग तरह की स्कॉलरशिप ऑफर करती है। इन स्कॉलरशिप को पाने के लिए अलग-अलग क्राइटेरिया तय किए गए हैं। इसमें सबसे जरूरी स्टूडेंट्स के नंबर, इंटरव्यू, थीसेस आदि होते हैं। ऐसे में यदि आप स्कॉलरशिप प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि 8 से 10 महीने पहले से तैयारी करना और प्रोसेस शुरू कर देना चाहिए।

चिवनिंग स्कॉलरशिप 

यदि आप नौकरीपेशा हैं और आपको काम का अनुभव है तो यह स्कॉलरशिप आपकी मदद कर सकती है। इस स्कॉलरशिप के तहत ऐसे प्रफेशनल्स को मौका दिया जाता है जिन्होंने अपनी फील्ड में शानदार काम किया है। यहां आपकी नेतृत्व क्षमता को भी एक खास योग्यता में शामिल किया जाता है। इसके लिए सिलेक्शन हाई कमिशन और ब्रिटिश एंबेसी के जरिए होती है।

कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप ऐंड फैलोशिप 

यह स्कॉलरशिप भारत जैसे कॉमनवेल्थ्य के सदस्यों को दी जाती है। कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप ऐंड फैलोशिप ऐसे स्टूडेंट्स के लिए है जो यूके में मास्टर्स डिग्री या फिर पीएचडी करना चाहते हैं। वह इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

ग्रेट स्कॉलरशिप

यह स्कॉलरशिप ब्रिटिश काउंसिल की ओर से दी जाती है। यह ट्यूशन स्कॉलरशिप उन होनहार छात्रों को दी जाती है जो ग्रेजुएट और अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम्स के लिए अप्लाई करना चाहते हैं। इस स्कॉलरशिप को पाने वाले छात्रों को बाद में 'स्टडी इन द यूके' कैंपेन का ऐंबैसडर बनाया जाता है।

गोवा ऐजुकेशन ट्रस्ट स्कॉलरशिप 

ब्रिटिश काउंसिल के सहयोग से, यह स्कॉलरशिप 30 वर्ष से कम आयु के उन छात्रों को दी जाती है जो यूके में एक वर्षीय मास्टर डिग्री के लिए आवेदन करना चाहते हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। पूरा करें इंग्लैंड में पढ़ाई का सपना, ये स्कॉलरशिप दे रही हैं शानदार मौके News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X