Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

UGC New Guidelines: यूजीसी ने एक साथ 2 डिग्री हासिल करने के लिए गाइडलाइंस जारी की, पढ़ें पूरी डिटेल

दिशानिर्देश में कहा गया है, ‘‘कोई छात्र प्रत्यक्ष माध्यम में दो पूर्णकालिक शैक्षणिक कार्यक्रमों को कर सकता है बशर्ते कि ऐसे मामलों में एक कार्यक्रम के लिए कक्षा के समय का दूसरे कार्यक्रम की कक्षा के समय के साथ मिलान न हो।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 14, 2022 8:01 IST
UGC Releases Guidelines For Pursuing Dual Academic Programmes Simultaneously- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO UGC Releases Guidelines For Pursuing Dual Academic Programmes Simultaneously

Highlights

  • एक साथ 2 डिग्री प्राप्त करने से जुड़ी गाइडलाइन जारी
  • यूजीसी ने विश्वविद्यालयों और संस्थानों को लिखा पत्र
  • सभी विश्विद्यालयों, कॉलेजों और संस्थानों से निवेदन किया है कि छात्रों की सुविधा के लिए इन गाइडलाइन को लागू करें

UGC Guidelines For Pursuing 2 Academic Programmes: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने दो शैक्षणिक कार्यक्रमों को एक साथ प्रत्यक्ष, ऑनलाइन या दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से करने की अनुमति के लिए बुधवार को दिशानिर्देश अधिसूचित किए। यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने मंगलवार को घोषणा की थी कि आयोग ने छात्रों को एक ही विश्वविद्यालय या विभिन्न संस्थानों से एक साथ प्रत्यक्ष तरीके से दो पूर्णकालिक और समान स्तर के डिग्री कार्यक्रम करने की अनुमति देने का फैसला किया है।

दिशानिर्देश बुधवार (14 अप्रैल) से लागू किए गए हैं और उन छात्रों द्वारा कोई पूर्व समय से लाभ का दावा नहीं किया जा सकता है, जिन्होंने इन दिशानिर्देशों की अधिसूचना से पहले एक साथ दो शैक्षणिक कार्यक्रम किए हैं। दिशानिर्देश में कहा गया है, ‘‘कोई छात्र प्रत्यक्ष माध्यम में दो पूर्णकालिक शैक्षणिक कार्यक्रमों को कर सकता है बशर्ते कि ऐसे मामलों में एक कार्यक्रम के लिए कक्षा के समय का दूसरे कार्यक्रम की कक्षा के समय के साथ मिलान न हो। कोई छात्र दो शैक्षणिक कार्यक्रमों को एक पूर्णकालिक प्रत्यक्ष मोड में और दूसरा खुला एवं दूरस्थ माध्यम (ओडीएल), ऑनलाइन मोड में या एक साथ दो ओडीएल और ऑनलाइन कार्यक्रम के जरिए पूरा कर सकता है।’’

इसमें कहा गया, ‘‘ओडीएल या ऑनलाइन माध्यम के तहत डिग्री या डिप्लोमा कार्यक्रमों को केवल ऐसे एचईआई (उच्च शिक्षा संस्थानों) के साथ आगे बढ़ाया जाएगा जिन्हें यूजीसी, वैधानिक परिषद या केंद्र सरकार द्वारा ऐसे कार्यक्रम चलाने के लिए मान्यता प्राप्त है।’’ यूजीसी ने सूचित किया है कि इन दिशानिर्देशों के तहत डिग्री या डिप्लोमा कार्यक्रम उसके द्वारा अधिसूचित नियमों और संबंधित वैधानिक और पेशेवर परिषदों, जहां भी लागू हो, द्वारा शासित होंगे।

यूजीसी ने कहा, ‘‘दिशानिर्देश केवल पीएचडी कार्यक्रम के अलावा अन्य शैक्षणिक कार्यक्रमों का अनुसरण करने वाले छात्रों पर लागू होंगे। दिशानिर्देशों के आधार पर, विश्वविद्यालय अपने छात्रों को एक साथ दो शैक्षणिक कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने की अनुमति देने के लिए अपने वैधानिक निकायों के माध्यम से तंत्र तैयार कर सकते हैं।’’ यूजीसी लंबे समय से इस तरह की योजना बना रहा था, लेकिन उसे इसके लिए 2020 में मंजूरी मिली थी। आयोग ने 2012 में भी इस विचार पर अध्ययन के लिए समिति बनाई थी और विचार-विमर्श किया गया, लेकिन अंतत: इस विचार को छोड़ दिया गया। 

Two Degree Programme: आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है गाइडलाइन

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से दो डिग्री को एक साथ पूरी करने संबंधी गाइडलाइन से जुड़े पीडीएफ को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। इच्छुक छात्र यूजीसी की आधिकारिक वेबसाइट www.ugc.ac.in पर जाकर चेक और डाउनलोड कर सकते हैं। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement