Sunday, April 28, 2024
Advertisement

धनबाद के IIT-ISM में लगातार हो रही 'अनहोनी', कराया जा रहा महामृत्युंजय मंत्र का जाप

धनबाद स्थित IIT-ISM के कैंपस में लगातार हो रही “अनहोनी” घटनाएं चिंता का विषय बन गई हैं। घटनाओं की पुनरावृत्ति(Repetition) रोकने के लिए कैंपस में तीन दिवसीय महामृत्युंजय मंत्र जाप महायज्ञ कराया जा रहा है।

Reported By : IANS Edited By : IndiaTV Hindi Desk Published on: July 01, 2023 17:52 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

धनबाद स्थित IIT-ISM के कैंपस में लगातार हो रही “अनहोनी” घटनाएं चिंता का विषय बन गई हैं। हाल में तीन शिक्षकों की अस्वाभाविक-असामयिक मौत, एक कर्मी और एक छात्र की खुदकुशी की घटनाओं के बाद संस्थान भगवान की शरण में है। इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति(Repetition) रोकने के लिए कैंपस में तीन दिवसीय महामृत्युंजय मंत्र जाप महायज्ञ कराया जा रहा है। प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग धाम देवघर से 15 पुजारियों का एक दल महायज्ञ के लिए यहां आया है। तीन दिनों में सवा लाख महामृत्युंजय मंत्र का जाप किया जाएगा। शुक्रवार को महायज्ञ के पहले दिन संस्थान के डायरेक्टर प्रोफेसर राजीव शेखर, उनकी पत्नी विधु शेखर, डिप्टी डायरेक्टर प्रोफेसर धीरज कुमार, डीएसडब्ल्यू डॉ. एमके सिंह तथा अन्य शामिल हुए।

तीन दिन का है आयोजन  

रविवार को शाम पांच बजे हवन और उसके बाद महाप्रसाद बंटने के बाद महायज्ञ का समापन हो जाएगा। IIT-ISM प्रबंधन ने 30 जून से दो जुलाई तक परिसर के शिव मंदिर में होने वाले तीन दिवसीय यज्ञ में शामिल होने के लिए अपने सभी कर्मियों को ईमेल भेजकर सूचित किया था। इसमें कहा गया था कि अपने परिसर में अवांछित घटनाओं के निवारण के लिए संस्थान स्थित शिव मंदिर समिति ने बैठक कर परिसर में हवन-यज्ञ कराने का फैसला लिया। 

संस्थान के डिप्टी डायरेक्टर प्रोफेसर धीरज कुमार ने कहा कि IIT-ISM परिसर स्थित शिव मंदिर की प्रबंधन कमेटी में संस्थान के शिक्षक और कर्मी भी हैं। कमेटी की बैठक में ही मंदिर परिसर में महायज्ञ कराने का निर्णय लिया गया। पहले भी मंदिर-परिसर में पूजा-अर्चना होती रही है।

'सकारात्मक ऊर्जा का होगा संचार'
वहीं, डीन, मीडिया एंड ब्रांडिंग, प्रोफेसर रजनी सिंह ने कहा कि अध्यात्म से मन को शांति मिलती है। यज्ञ से परिसर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा। गौरतलब है कि हाल में स्वीमिंग पुल में डूब जाने से संस्थान के एक प्राध्यापक की मौत हो गई थी। वहीं, दो प्राध्यापकों का बीमारी से निधन हो गया था। इससे पहले एक विद्यार्थी और कर्मी ने सुसाइड कर लिया था।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement