Sunday, April 28, 2024
Advertisement

IIT Bombay में छात्रों के बीच शाकाहारी vs मांसाहारी विवाद, अलग टेबल से लेकर...; जानें क्या है पूरा मामला

मुंबई के पवई में स्थिति IIT Bombay से छात्रों के बीच शाकाहारी vs मांसाहारी विवाद का मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक हॉस्टल मेस में वेज टेबल पर नॉल वेज खाना खाने से सारा विवाद उत्पन्न हुआ है। इस मामले में एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा एक छात्र पर 10 हजार का जुर्माना भी लगाया गया है।

Reported By : Namrata Dubey Edited By : Akash Mishra Published on: October 07, 2023 18:49 IST
मुंबई के पवई स्थिति IIT Bombay में शाकाहारी vs मांसाहारी विवाद- India TV Hindi
मुंबई के पवई स्थिति IIT Bombay में शाकाहारी vs मांसाहारी विवाद

महाराष्ट्र में मुंबई के पवई स्थिति IIT Bombay में शाकाहारी छात्रों और मांसाहारी छात्रों के बीच विवाद का मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक हॉस्टल के मेस में कुछ टेबल्स पर वेज के छात्र ही खाना खाते हैं जिसमें अधिकतर जैन हैं। मिली जानकारी के अनुसार उस टेबल पर नॉन वेज खाने पर उसका विरोध किया गया। जिसके बाद दूसरे दिन मेस काउंसिल के कुछ छात्रों ने संबधित टेबल के पास का Only Veg के पोस्टर्स लगाए। ऐसे में इंस्टीट्यूट में ऐसा कोई नियम नहीं है, इस बात का हवाला देते हुए नॉन वेज खाने वाले छात्रों ने आंदोलन के तौर पर अगले दिन उसी टेबल पर नॉन वेज खाया जिसमें उनके साथ कुछ वेज खाने वाले छात्र भी साथ थे।

'कैंटीन के 6 टेबल सिर्फ शाकाहारी छात्र के लिए रिजर्व'

इन छात्रों के टेबल पर वेज खाने के चलते एक छात्र पर 10 हजार का जुर्माना लगाया गया, जिसके विरोध में छात्र ने एडमिनिस्ट्रेशन से जवाब मांगा। एडमिनिस्ट्रेशन ने मेल पर लिखा की शांति व्यवस्था खराब करने के चलते जुर्माना लगाया गया है, जिसके बाद स्टूडेंट्स को बताया गया को इंस्टीट्यूट ऐसे कोई पोस्टर्स मेस में नही लगाया है, यह निर्णय इलेक्टेड स्टूडेट्स काउंसिल का है जिस में छात्र ही शामिल है। इसके बाद मेस काउंसिल ने सभी छात्रों को मेल के जरिए लिखा की कैंटीन के 6 टेबल सिर्फ शाकाहारी छात्र के लिए रिजर्व हैं, उस पर नॉन वेज खाने पर उचित करवाई की जाएगी। जिसके बाद नॉन वेज खाने वाले छात्रों ने हीन भावना, खाने को लेकर छुआ छूत, और जातिवाद का आरोप लगाया है और रिजर्व टेबल ना हटाने पर अपनी तरफ से प्रदर्शन की बात कही है।

अब तक क्या हुआ है इस विवाद में?
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-बॉम्बे (आईआईटी-बी) को हाल के सर्वेक्षण के अनुसार भारत में पहला और दुनिया में 149वां स्थान दिया गया था, लेकिन यहां पर खाने की मेज पर विवाद जारी है। काउंसिल ने शाकाहारी छात्रों, मुख्य रूप से जैन समुदाय के छात्रों को वेज टेबल मुहैया करवाई थी, जिस पर विवाद किया गया। 1 अक्टूबर को, एडमिनिस्ट्रेशन ने सेंटर फॉर पॉलिसी स्टडीज के एक पीएचडी छात्र पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया क्योंकि उसने शाकाहारी  खाने की मेज नॉन वेज खाना खाया। इस पर वेज खाने के पक्षधर छात्र ने इंडिया टीवी से कहा कि वहां जानबूझकर नॉन वेज खाया गया और टिप्पणी भी की गई। 

अब तक किसने क्या कहा और क्या किया?

  • इस बर्ताव को इंस्टीट्यूट द्वारा "अनियंत्रित व्यवहार" माना गया और मेस हॉल की "शांति और सद्भाव" को बिगाड़ने वाला बताया। मेस की जगह हॉस्टल 12, 13 और 14 हैं जो एक सामान्य मेस क्षेत्र साझा करते हैं। वेज छात्रों का कहना है कि डाइनिंग हॉल में 129 टेबलों में से सिर्फ छह टेबल ही उन्हें दी गई है इस पर भी विवाद है।छात्र, जो वेज है उसने इंडिया टीवी को बताया कि मेस का एक कोना हमेशा एक अनकहा शाकाहारी आश्रय स्थल होता था - "परस्पर सम्मान और समझ का स्थान"- जहां छात्र अंडे या मांस की गंध या दृश्य के बिना भोजन कर सकते थे।
  • हाल के प्यू सर्वेक्षण के अनुसार, 44 प्रतिशत हिंदू, 59 प्रतिशत सिख और 92 प्रतिशत जैन सभी दिन खुद को शाकाहारी मानते हैं, जबकि कुल मिलाकर, 81 प्रतिशत भारतीय किसी न किसी तरह से अपने मांस की खपत को सीमित करते हैं- या तो वे शाकाहारी हैं, या वे  कुछ खास दिनों में मांस या कुछ मांस से बचें। आंकड़े भारत को दुनिया का सबसे अधिक शाकाहारी देश बनाते हैं।
  • 2014, मानव संसाधन और विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) ने सार्वजनिक अभ्यावेदन पर कार्रवाई करते हुए देश भर के विभिन्न आईआईटी को अलग शाकाहारी कैंटीन स्थापित करने की संभावना पर विचार करने के लिए लिखा। आईआईटी-बॉम्बे ने फैसला किया कि उसके विभिन्न मेस क्षेत्रों में शाकाहारी कोने जरूरत के लिए पर्याप्त हैं।  हालाँकि, छात्रों का कहना है कि 2020 में तनाव बढ़ना शुरू हो गया जब नागरिकता संशोधन विधेयक (CAB) को लेकर देशव्यापी हलचल से जुड़े वैचारिक टकराव आईआईटी-बॉम्बे के भोजन स्थानों में दिखाई देने लगे।

ये भी पढ़ें: क्यों किए जाते हैं बिस्किट में छेद 
Sarkari Naukri: माइनिंग इंस्पेक्टर के पदों पर निकली भर्ती, इतनी मिलेगी सैलरी
 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement