Friday, May 17, 2024
Advertisement
bihar-vidhan-sabha-chunav-2020

ये है नी​तीश कुमार के 7 निश्चय का भाग-2, स्वाबलंबी बिहार बनाने का वादा

नी​तीश कुमार ने अपने 7 निश्चय का भाग दो जनता के सामने पेश किया था। आने वाले 5 वर्षों में वे क्या करने वाले हैं उसका पूरा खाका मीडिया के माध्यम से जनता के सामने रख दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 11, 2020 10:57 IST
nitish kumar- India TV Hindi
Image Source : PTI nitish kumar

Bihar Assembly Elections 2020: बिहार में विधानसभा चुनाव की हलचल अपने चरम पर है। राजनीतिक बयान बाजी जारी है। महागठबंधन जहां ​नी​तीश के शासन पर गंभीर आरेाप लगा रही है। वहीं नी​तीश कुमार अगले 5 साल के लिए अपनी योजनाओं का लेखाजोखा पेश कर रहे हैं। इसी बीच पिछले महीने नी​तीश कुमार ने अपने 7 निश्चय का भाग दो जनता के सामने पेश किया था। आने वाले 5 वर्षों में वे क्या करने वाले हैं उसका पूरा खाका मीडिया के माध्यम से जनता के सामने रख दिया है।

7 निश्चय भाग 2 के बारे में नी​तीश कुमार ने कहा कि लोगों की सेवा करना हमारा धर्म है। आप सभी को धन्यवाद कि मुझे बिहार की सेवा करने का मौका दिया। मुझे विश्वास है कि आपके सहयोग और आशीर्वाद से 7 निश्चय भाग-2 को क्रियान्वित कर हम राज्य को विकास की और ऊंचाईयों तक पहुंचाते हुए सक्षम एवं स्वावलंबी बिहार बनाएंगे।

पहला निश्चय 

इस सात निश्चय के तहत पहला कार्यक्रम युवा शक्ति बिहार की प्रगति के तहत हर ज़िले में मेगा स्किल सेंटर, हर प्रमंडल में मेगा स्किल सेंटर एवं उद्यमिता हेतु एक नया विभाग बनाने की उन्होंने घोषणा की है। साथ ही उद्यम लगाने के लिए अनुदान और प्रोत्साहन देने का भी नीतीश ने ऐलान किया। 

दूसरा निश्चय 

दूसरे कार्यक्रम में सशक्त महिला-सक्षम महिला के तहत जहां महिला उद्यमिता हेतु विशेष योजना बनाई जाएगी, वहीं इंटर पास करने पर 25, हज़ार वहीं अब स्नातक  करने वाली महिलाओं को 50 हज़ार की आर्थिक सहायता का वादा किया। इसके अलावा क्षेत्रीय प्रशासन में आरक्षण के अनुरूप महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने का भी वादा किया गया है।

तीसरा निश्चय 

इस कार्यक्रम हर खेत तक सिंचाई के पानी की घोषणा नीतीश कुमार कुछ महीने पहले ही कर चुके हैं. इस कार्यक्रम पर तो सरकार ने सर्वेक्षण का काम भी शुरू कर दिया है और अगले 2 वर्षों में उनका दावा है कि यह काम पूरा हो जाएगा .

चौथा निश्चय 

कार्यक्रम स्वच्‍छ गांव-समृद्ध गांव के तहत अब बिहार के सभी गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगायी जाएगी. इसके अलावा धूल-कचरे के लिए अलग-अलग प्रबंधन किया जाएगा और ग्रामीण इलाकों में जानवरों और मछलियों के संसाधन का विकास किया जाएगा.

पांचवा निश्चय 

पांचवें निश्चय कार्यक्रम का नाम 'स्वच्छ शहर-विकसित शहर' दिया है जिसमें शहर में कचरा प्रबंधन के अलावा शहरी इलाक़ों में रहने वाले ग़रीब के लिए बहुमंजिला इमारत का निर्माण कराया जाएगा। नीतीश ने वादा किया कि अब सभी शहरों में स्टॉर्म वॉटर ड्रेनेज सिस्टम को विकसित किया जाएगा जिससे कि जलजमाव की कोई समस्या न हो।

छठा निश्चय

इसके तहत आसपास के गांवों को मुख्य पथ से जोड़ा जाएगा। नई सड़कों का निर्माण किया जाएगा और सारी क्षेत्रों में आवश्यकतानुसार और फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा। 

सातवां निश्चय 

सबसे अंतिम कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य सुविधा का बेहतर प्रबंधन किया जाएगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement