Wednesday, May 08, 2024
Advertisement
bihar-vidhan-sabha-chunav-2020

देर शाम तक आएंगे नतीजे

चुनाव आयोग ने कहा कि बिहार में कोरोना वायरस की वजह से इस बार वोटों की गिनती में ज्यादा वक्त लग रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 10, 2020 14:53 IST
Bihar Election Result 2020: चुनाव आयोग का बड़ा बयान, बताया कब आएंगे नतीजे- India TV Hindi
Image Source : PTI Bihar Election Result 2020: चुनाव आयोग का बड़ा बयान, बताया कब आएंगे नतीजे

पटना/नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने कहा कि बिहार में कोरोना वायरस की वजह से इस बार वोटों की गिनती में ज्यादा वक्त लग रहा है। ऐसे में चुनाव नतीजे देर रात तक ही आ सकेंगे। आयोग ने बताया कि अभी तक एक करोड़ वोटों की गिनती हो चुकी है। औसतन पहले 26 राउंड की गिनती होती थी लेकिन इस बार कोरोना वायरस के कारण 35 राउंड में गिनती हो रही है। आयोग ने बताया कि अभी तक अधिकांश सीटों पर 12 से 15 राउंड वोटों की गिनती पूरी हो चुकी है।

चुनाव आयोग ने सोमवार को कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना में सामान्य से अधिक समय लगेगा और यह देर रात तक भी चल सकती है क्योंकि इस बार 63 प्रतिशत अधिक ईवीएम का इस्तेमाल किया गया है। बिहार विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना सुबह से जारी है। 

चुनाव आयोग के अधिकारियों ने राष्ट्रीय राजधानी में पत्रकारों को बताया कि तीन चरण के चुनाव में करीब 4.16 करोड़ मत पड़े थे, जिनमें से दोपहर एक बजे तक एक करोड़ से अधिक मतों की गिनती हो गई थी। अधिकारियों ने कहा कि अभी तक मतणना में कोई तकनीकी परेशानी नहीं आई है। 

उन्होंने बताया कि कोविड-19 के मद्देनजर सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियम के पालन के लिए आयोग ने 2015 विधासनसभा चुनाव की तुलना में इस बार मतदान केन्द्रों की संख्या बढ़ा दी थी। 

2015 चुनाव में करीब 65,000 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए थे, जिन्हें बढ़ाकर इस बार 1.06 लाख कर दिया गया था। इसके चलते इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) भी अधिक इस्तेमाल करनी पड़ी थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement