Tuesday, April 16, 2024
Advertisement
bihar-vidhan-sabha-chunav-2020

Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020: नवादा में कौन जीतेगा चुनावी जंग, पिछली बार RJD ने गाड़ा था झंडा

बिहार विधानसभा चुनावों के लिए ऐलान हो चुका है और विभिन्न पार्टियों ने 28 अक्टूबर को होने वाले पहले चरण के मतदान के लिए अपने-अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 11, 2020 21:18 IST
Bihar Assembly Elections, Nawada seat, Nawada Assembly seat, Rajesh Kumar Nirala, Vibha Devi- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE नवादा विधानसभा सीट पर हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा और राष्ट्रीय जनता दल के बीच सीधी टक्कर मानी जा रही है।

पटना: बिहार विधानसभा चुनावों के लिए ऐलान हो चुका है और विभिन्न पार्टियों ने 28 अक्टूबर को होने वाले पहले चरण के मतदान के लिए अपने-अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। पहले चरण में जिन 71 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है, नवादा उन्हीं में से एक है। नवादा विधानसभा सीट पर हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा और राष्ट्रीय जनता दल के बीच सीधी टक्कर मानी जा रही है। एनडीए की तरफ से HAM ने जहां राजेश कुमार निराला को अपना उम्मीदवार बनाया है, वहीं RJD ने विभा देवी पर दांव खेला है।

राष्ट्रीय जनता दल की उम्मीदवार विभा देवी बिहार के पूर्व मंत्री राजबल्लभ प्रसाद यादव की पत्नी हैं, जिन्हें एक नाबालिग लड़की के साथ बलात्कार के जुर्म में उम्रकैद की सजा हुई है। पिछली बार इस सीट पर एनडीए ने उपेंद्र कुशवाहा के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के कैंडिडेट को उतारा था, लेकिन इस बार यह सीट महागठबंधन को छोड़कर एनडीए में आई जीतनराम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के खाते में आई है।

पिछले चुनावों की बात करें तो नवादा विधानसभा सीट पर बाजी आरजेडी के हाथ लगी थी। उन चुनावों में राष्ट्रीय जनता दल के राजबल्लभ प्रसाद यादव ने राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP) के उम्मीदवार इंद्रदेव प्रसाद को 10726 मतों के भारी अंतर से हराया था। राजबल्लभ को जहां कुल मिलाकर 88235 वोट मिले थे, वहीं इंद्रदेव प्रसाद के खाते में 71509 वोट ही जमा हो पाए। इस सीट पर हैरानी की बात यह रही कि तीसरे नंबर पर नोटा रहा, जिसके हक में 7418 लोगों ने वोट किया था। वहीं, चौथे नंबर पर 2435 वोट लेकर निर्दलीय सुधीर कुमार ने कब्जा जमाया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement