1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. हरियाणा विधान सभा चुनाव 2019
  5. हरियाणा में मतदान के दिन 75 हजार सुरक्षा कर्मियों की तैनाती होगी: डीजीपी

हरियाणा में मतदान के दिन 75 हजार सुरक्षा कर्मियों की तैनाती होगी: डीजीपी

सुरक्षा व्यवस्था की विस्तृत की जानकारी देते हुए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क ने बताया कि केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की 130 कंपनियों को राज्य के सभी हिस्सों में तैनात किया गया है। 

Bhasha Bhasha
Published on: October 19, 2019 19:08 IST
Security- India TV
Image Source : PTI Representational Image

चंडीगढ़। हरियाणा के पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने शनिवार को बताया कि 21 अक्टूबर को राज्य विधानसभा के लिए होने जा रहे मतदान के लिए 75 हजार पुलिस कर्मियों की तैनाती की जाएगी। यहां जारी बयान में डीजीपी ने कहा कि बल शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठा रहा है।

उन्होंने कहा कि चुनाव तैयारियों के तहत पड़ोसी राज्य भी हरियाणा से लगती सीमा पर अधिकतम जवानों की तैनाती करेंगे ताकि अंतर राज्यीय सीमा को मतदान से पहले कारगर तरीके से सील किया जा सके। डीजपी ने कहा कि सभी क्षेत्रों के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशकों, महानिरीक्षकों, आयुक्तों को निर्देश दिया गया है कि वे अपनी तैनाती वाले इलाकों में कानून व्यवस्था को बनाए रखने में कोई कसर नहीं छोड़ें।

सुरक्षा व्यवस्था की विस्तृत की जानकारी देते हुए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क ने बताया कि केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की 130 कंपनियों को राज्य के सभी हिस्सों में तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि केंद्रीय बलों के अलावा, 26,896 राज्य पुलिस के जवानों, 22,806 होमगार्ड, 7,936 विशेष पुलिस अधिकारियों और 6,001 पुलिस प्रशिक्षुओं की तैनाती सभी मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए की गई है।

विर्क ने बताया कि अतिरिक्त बलों के साथ 21 वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को भी विभिन्न जिलों में तैनात किया गया है। ये अधिकारी पहले से कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए तैनात अधिकारियों के अलावा हैं। पुलिस अधिकारी ने कहा कि उड़न दस्ते की मदद से निगरानी बढ़ा दी गई है और अन्य निगरानी टीमें भी आचार संहिता उल्लंघन को रोकने के लिए खासतौर पर नकदी, शराब एवं अन्य समान बांटने से रोकने के लिए सक्रिय है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Haryana Vidhan Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13