1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. महाराष्ट्र विधान सभा चुनाव 2019
  5. हरियाणा, महाराष्ट्र में चुनाव प्रचार खत्म; आखिरी दिन नेताओं के साथ सितारों ने दिखाया दम

हरियाणा, महाराष्ट्र में चुनाव प्रचार खत्म; आखिरी दिन नेताओं के साथ सितारों ने दिखाया दम

महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 तारीख को होने वाले मतदान के लिए आज शाम 6 बजे चुनाव प्रचार खत्म हो गया। आखिरी समय तक दोनों दलों के दिग्गज मतदाताओं को रिझाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाते नजर आए।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 20, 2019 0:02 IST
Elections- India TV Hindi
Image Source : PTI हरियाणा, महाराष्ट्र में चुनाव प्रचार खत्म; आखिरी दिन नेताओं के साथ सितारों ने दिखाया दम

मुंबई/हिसार। महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 तारीख को होने वाले मतदान के लिए आज शाम 6 बजे चुनाव प्रचार खत्म हो गया। आखिरी समय तक दोनों दलों के दिग्गज मतदाताओं को रिझाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाते नजर आए। एक तरफ जहां भाजपा की कमान खुद पीएम मोदी और अमित शाह के हाथों में थी, वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस पार्टी के लिए पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग और अभिनेता गोविंदा ने चुनाव प्रचार किया।

महाराष्ट्र में जहां 288 सीटों पर मतदान होना है, वहीं हरियाणा में 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होगा है। इन दोनों ही राज्यों में भारतीय जनता पार्टी लगातार दूसरी बार सरकार बनाने का दावा कर रही है। हरियाणा में जहां भाजपा का मुकाबला कांग्रेस और जेजेपी से है, वहीं दूसरी तरफ महाराष्ट्र में भाजपा शिवसेना, आरपीआई और अन्य दलों के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है। यहां भाजपा-शिवसेना गठबंधन का मुकाबला कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन से है।

हरियाणा में 1.83 करोड़ मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग

हरियाणा विधानसभा चुनाव में करीब 1.83 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे जिनमें 83 लाख महिलाएं शामिल हैं। अधिकारियों ने बताया कि मतदान के लिए 19,578 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 13,837 केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित किए गए हैं और सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की गई है।

विधानसभा की 90 सीटों के लिए होने वाले चुनाव के लिए 105 महिलाओं सहित 1,169 प्रत्याशी मैदान में हैं। चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद-370 के अधिकतर प्रावधानों को खत्म करने के मुद्दे को प्रमुखता से उठाया जबकि विपक्षी पार्टियों ने बेरोजगारी एवं किसानों के मुद्दे पर सरकार को घेरा। इस चुनाव में भाजपा ने करीब 75 सीटों पर जीत दर्ज करने का लक्ष्य रखा है। निवर्तमान विधानसभा में पार्टी के 48 विधायक है। 

महाराष्ट्र में 8 करोड़ 97 लाख मतदाता करेंगे वोट


महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटों के चुनाव में 89,722,019 मतदाता हैं। इनके लिए 96,661 मतदान केंद्रों की व्यवस्था है। यहां कुल 3,237 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं, जिसमें निर्दलियों की संख्या 1400 है। बसपा 262 सीटों पर व भाजपा 164 सीटों पर लड़ रही है। हालांकि भाजपा के चिह्न् पर 14 गठबंधन उम्मीदवार भी लड़ रहे हैं। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी 16 और मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी आठ सीटों पर लड़ रही है।

इसी तरह कांग्रेस 147, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना 101 और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) 121 सीटों पर लड़ रही है। शिवसेना 124 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। 3001 पुरुष और 235 महिला उम्मीदवार मैदान में हैं।

4 करोड़ कैश बरामद
मुंबई के बांद्रा वरली सी लिंक के पास एक गाड़ी में 4 करोड़ कैश चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बरामद किया है। पूछताछ में गाड़ी का ड्राइवर कोई जवाब नही दे पाया। कैश और गाड़ी जब्त कर ड्राइवर को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। शाम 6 बजे बान्द्रा वरली सी लिंक से इस गाड़ी को पकड़ा गया। उधर, आयकर विभाग ने शनिवार को बताया कि महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान शुरू होने के बाद से देश की वित्तीय राजधानी में 29 करोड़ रुपये की बेनामी नकदी जब्त की गयी । 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Maharashtra Vidhan Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment
X