Thursday, April 25, 2024
Advertisement

झारखंड विधानसभा चुनाव की तैयारी में निर्वाचन आयोग, महाराष्ट्र-हरियाणा के बाद अब यहां चुनाव की तारीख का इंतजार

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद यह कयास लगने लगा है कि अब झारखंड विधानसभा का चुनाव भी नवंबर और दिसंबर में अपने समय पर होगा।

IANS Reported by: IANS
Published on: September 21, 2019 18:42 IST
voting- India TV Hindi
voting

रांची: महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद यह कयास लगने लगा है कि अब झारखंड विधानसभा का चुनाव भी नवंबर और दिसंबर में अपने समय पर होगा। हालांकि चुनाव आयोग ने इसके कोई स्पष्ट संकेत नहीं दिए हैं। पहले यह कयास लगाए जा रहे थे कि इन दोनों राज्यों के साथ ही झारखंड में भी विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे। हालांकि झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार चौबे ने कहा कि झारखंड में चुनाव की तैयारियां करीब-करीब पूरी हो चुकी हैं।

चौबे ने बताया, "शुक्रवार को ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर अधिकारियों को चुनाव के लिए तैयार रहने को कहा गया था। तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं, लेकिन चुनाव की तिथियां दूर होने से पूरी टीम को और समय मिल गया है।"

चुनाव आयोग ने शनिवार को कहा कि महाराष्ट्र की 288 सीटों और हरियाणा की 90 सीटों के लिए विधानसभा चुनाव 21 अक्टूबर को होंगे और नतीजे 24 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। दोनों राज्यों के विधानसभा चुनाव की घोषणा करते हुए, मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सुनील अरोड़ा ने कहा, "हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव 21 अक्टूबर को होंगे और मतों की गिनती 24 अक्टूबर को होगी।"

अरोड़ा ने इस घोषणा के दौरान झारखंड में चुनाव को लेकर कोई स्पष्ट संकेत नहीं दिए। कयास यह भी लगाया जा रहा है कि झारखंड में सुरक्षा बलों की कमी के कारण यह चुनाव टाला गया है। झारखंड में अब सुरक्षा इंतजामों को परखकर ही चुनाव आयोग आगे चुनाव की घोषणा करेगा।

झारखंड के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी हालांकि कहते हैं कि चुनाव कराना चुनाव आयोग का काम है। चुनाव आयोग जब चाहेगा, तभी चुनाव होगा।

झारखंड में पिछले विधानसभा चुनाव का परिणाम 23 दिसंबर, 2014 को आया था। इसके बाद रघुवर दास ने पूर्ण बहुमत मिलने के बाद 28 दिसंबर, 2014 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। ऐसे में दास का कार्यकाल इस साल दिसंबर में पूरा हो रहा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement