1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. झारखण्ड विधान सभा चुनाव 2019
  5. हम छ्तीसगढ़ की तरह ही झारखंड को भी बदल देंगे: राहुल गांधी

हम छ्तीसगढ़ की तरह ही झारखंड को भी बदल देंगे: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि जहां भी भाजपा की सरकारें हैं, वहां व्यापारियों को जमीन दी जाती है लेकिन किसानों को वो नहीं मिलता जो वो चाहते हैं।

Bhasha Bhasha
Updated on: December 02, 2019 19:28 IST
Congress leader Rahul Gandhi- India TV
Image Source : PTI Congress leader Rahul Gandhi

रांची। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को सिम्डेगा में अपनी पार्टी के लिए चुनाव प्रचार किया। यहां एक रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि जहां भी भाजपा की सरकारें हैं, वहां व्यापारियों को जमीन दी जाती है लेकिन किसानों को वो नहीं मिलता जो वो चाहते हैं। जहां भी कांग्रेस सत्ता में आई है, वहां हमने किसानों के कर्ज माफ करने का वादा किया था, जो पूरा भी किया। मैं यहीं वादा झारखंड के लोगों से भी करता हूं।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि  अगर आप अपनी जमीन, अपना जल, अपना जंगल सुरक्षित रखना चाहते हैं तो कांग्रेस पार्टी और गठबंधन को जिताना पड़ेगा नहीं तो आपका नुकसान होगा। ये देश किसी एक विचारधारा का देश नहीं, अलग-अलग विचारधाराएं हैं, अलग  धर्म हैं, अलग जात हैं, अलग सोच है, और कांग्रेस पार्टी वो पार्टी है जो सबको लेकर चलती है, प्यार से देश को आगे लेकर जाती है।

टाटा कंपनी से जमीन वापस लेकर आदिवासियों को वापस लौटाई- राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने जो छत्तीसगढ़ में किया वही झारखंड में करना चाहती है। उन्होंने कहा कि पास में छत्तीसगढ़ प्रदेश है, एक साल पहले जैसे यहां चुनाव हो रहा है वैसे वहां भी हुआ था, छत्तीसगढ़ में बहुत आदिवासी भाई बहन हैं, धन की कोई कमी नहीं। मगर धन जनता के हाथ में नहीं था, धन का फायदा आदिवासियों और गरीब लोगों को नहीं मिल रहा था। जो आज झारखंड में हो रहा है जो भाजपा सरकार कर रही है, वही सब छत्तीसगढ में कर रही थी।

रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने दावा किया कि कांग्रेस सरकार ने एक साल में छत्तीसगढ़ का चेहरा बदल दिया। उन्होंने कहा कि पिछले साल ही चुनाव हुआ, एक साल के अंदर कांग्रेस पार्टी ने छत्तीसगढ़ का चेहरा बदल दिया है। छत्तीसगढ़ में पहले हर जिले में आदिवासियों से उनकी जमीन छीन ली जाती थी और उद्योगपतियों को दी जाती थी, कोई कारण नहीं बताया जाता था। ऐसे कानून बनाकर रखे हुए थे, हमने उन कानूनों को बदल दिया, शायद हिंदुस्तान में अब पहली बार टाटा कंपनी से जमीन वापस लेकर आदिवासियों को वापस लौटा दी गई है। जब 5 साल में टाटा कंपनी ने आदिवासियों से ली जमीन पर उद्योग नहीं लगाया तो जमीन वापस आदिवासियों को दे दी गई।

आपके जल और जंगल की रक्षा करके आपके हवाले करेंगे- राहुल

राहुल गांधी ने रैली में ये भी वादा किया कि झारखंड में सत्ता में आने पर कांग्रेस सरकार आदिवासियों के लिए कानून बनाएंगी। उन्होंने कहा कि आपगा धन एक बार फिर आपके हवाले करेंगे, आपकी जमीन, आपका जल, आपका जंगल उसकी रक्षा करके आपके हवाले करेंगे।

‘न्याय योजना का भी किया जिक्र’

राहुल गांधी ने रैली में न्याय योजना का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि लोकसभा के चुनाव के समय हमने न्याय योजना की बात की थी, न्याय योजना हर गरीब व्यक्ति के खाते में सीधे पैसा डालने की योजना थी, हिंदुस्तान में एक भी गरीब नहीं बचता, हर गरीब के खाते में सीधा पैसा जाता, लोकसभा चुनाव हम हार गए और न्याय योजना नहीं ला सके। न्याय योजना जैसी योजनाओं से देश के युवाओं को रोजगार मिल सकता है।  उन्होंने कहा कि पहले 35 किलो अऩाज मिलता था और अब 5 किलो दिया जाता है, बाकी बचे 30 किलो का पैसा मोदी सरकार अपने करीब 15-20 अमीर लोगों के खाते मे डाल रही है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13