Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

लोकसभा चुनाव: यूपी में पैसे और ताकत का जोर, सभी पार्टियों ने उतारे करोड़पति उम्‍मीदवार, 24 पर आपराधिक मामले

सभी पार्टियों पर साफ सुथरी छवि वाले उम्मीदवारों को उतारने का दबाव है, लेकिन उत्तर प्रदेश में फिलहाल धनबल और बाहुबल का ही जोर दिखाई दे रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 08, 2019 11:18 IST
Lok Sabha Polls - India TV Hindi
Lok Sabha Polls 

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में कुछ दिन ही बाकी है। सोशल मीडिया पर लोगों की जागरुकता को देखते हुए सभी पार्टियों पर साफ सुथरी छवि वाले उम्‍मीदवारों को उतारने का दबाव है, लेकिन उत्‍तर प्रदेश में फिलहाल धनबल और बाहुबल का ही जोर दिखाई दे रहा है। अभी तक घोषित उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट पर गौर करें तो सभी पार्टियों ने करोड़पति उम्‍मीदवारों को टिकट दिया है। वहीं आपराधिक छवि वाले उम्‍मीदवारों की संख्‍या भी कम नहीं है। 

उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिर्मोम्स ने उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 96 उम्मीदवारों के शपथपत्रों का विश्लेषण के बाद कुछ दिलचस्‍प आंकड़े पेश किए हैं। ये उम्‍मीदवार सहानपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे है।

24 पर आपराधिक मामले 

अगर आपराधिक मामले की बात करे तो 96 में से 24 उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किये है। जबकि गंभीर आपराधिक मामले की सख्या 17 (18 प्रतिशत) है।

सभी उम्‍मीदवार करोड़पति 

करोड़पति उम्मदीवार की बात करे तो 96 में से 39 (41 प्रतिशत) उम्मीदवारों की संपत्ति एक करोड़ और इससे ज्यादा है। जिसमें BJP, INC, BSP (100 प्रतिशत) के सभी उम्मीदवारा करोड़पति है। जिसमें सबसे ज्यादा संपत्ति  बिजनौर के मालूक नगर की 2,49,96,28,021 बताई है। इसी तरह औसतन संपत्ति के मामले में पहले चरण में उम्मीदवारों की औसतन संपत्ति 5.56 करोड़ है। 

पहले चरण के मतदान में 40 उम्मीदवारों ने अपनी देनदारी घोषित की है। जिसमें सबसे ज्यादा बिजनौर के मालूक नगर जो बहुजन समाज पाटी से है उनके ऊपर सबसे ज्यादा 20,48,20,865 बताई है। 

शैक्षिक योग्यता 

39 (41 प्रतिशत ) उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता 8वीं और 12वीं के बीच घोषित की है। जबकि 45 (47 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता स्नातक और इससे ज्यादा घोषित की है जब कि 2 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता असाक्षर और 4 उम्मीदवारो ने अपनी शैक्षिक योग्यता साक्षर घोषित की है। 

पैन विवरण 

3% उम्मीदवारों ने अपना पैन विवरण घोषित नहीं किया है। उम्मीदवारों की आयु- 56 (58 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी आयु 25 से 50 वर्ष  के बीच घोषित की है। जबकि 39 (41 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी आयु 51 से 80 वर्ष के बीच घोषित की है। जबकि 1 उम्मीदवार ने अपनी आयु ही घोषित नहीं की है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement