Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Anantnag Lok Sabha Chunav Result 2019: पीडीपी की महबूबा मुफ्ती हारीं, नेशनल कॉन्फ्रेंस के हसनैन मसूदी जीते

जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग लोकसभा सीट पर राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती मैदान में हैं। उनके चुनाव लड़ने से पूरे देश की निगाहें इस सीट पर हैं। अनंतनाग लोकसभा सीट पर पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच कांटे का मुकाबला होता रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 23, 2019 19:59 IST
Anantnag Election Result- India TV Hindi
Anantnag Election Result

Anantnag Lok Sabha Chunav Result 2019: जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग लोकसभा सीट पर राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती को हार का सामना करना पड़ा। अनंतनाग लोकसभा सीट पर पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच कांटे का मुकाबला देखने को मिला।

अनंतनाग लोकसभा सीट से नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) के हसनैन मसूदी ने कांग्रेस के गुलाम अहमद मीर को 6676 वोटों के अंतर से हरा दिया है। हालांकि, इस कड़े मुकाबले में पीडीपी मुखिया महबूबा मुफ्ती तीसरे नंबर पर रहीं। 

2014 के लोकसभा चुनाव में महबूबा मुफ्ती ने इस सीट पर जीत हासिल की थी। उस चुनाव में उन्होंने नेशनल कॉन्फ्रेंस के मिर्जा महबूब बेग को 65,417 वोटों से हरा दिया था। महबूबा मुफ्ती को कुल 200,429 वोट मिले थे। यह सीट अप्रैल 2016 में महबूबा मुफ़्ती के जम्मू कश्मीर का मुख्यमंत्री बन जाने से खाली हो गई थी। 11 मार्च, 2019 को जब चुनाव आयोग ने देश में लोकसभा चुनावों का ऐलान किया तो अनंतनाग सीट तब भी खाली ही पड़ी हुई थी। इसकी वजह यह है कि सरकार इन तीन सालों में अनंतनाग लोकसभा क्षेत्र में खराब सुरक्षा स्थिति के चलते, चुनाव नहीं करा पाई।

लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े ताजा नतीजे जानने के लिए यहां क्लिक करें।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement