Friday, March 29, 2024
Advertisement

लोकसभा चुनाव: छठे चरण में 12 मई को 7 राज्यों की 59 सीटों पर होगा मतदान, प्रचार समाप्त

छठे चरण में उत्तर प्रदेश की 14, हरियाणा की 10, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और बिहार की आठ-आठ, दिल्ली की सात और झारखंड की चार सीटों पर मतदान होगा।

IANS Written by: IANS
Updated on: May 10, 2019 22:01 IST
ELECTION- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV छठे चरण में 7 राज्यों की 59 सीटों पर होगा मतदान

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के छठे चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर रविवार को मतदान होगा। इन सीटों पर शुक्रवार शाम पांच बजे चुनाव प्रचार समाप्त हो गया। इस चरण में उत्तर प्रदेश की 14, हरियाणा की 10, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और बिहार की आठ-आठ, दिल्ली की सात और झारखंड की चार सीटों पर मतदान होगा।

सुलतानपुर से मेनका, आजमगढ़ से अखिलेश मैदान में

उत्तर प्रदेश में पूर्वाचल की 14 सीटों पर रविवार को मतदान होगा। इनमें सुलतानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही शामिल हैं। इनमें से आजमगढ़, सुलतानपुर, फूलपुर और प्रयागराज पर देश की नजरें हैं।

उत्तर प्रदेश में इन 14 लोकसभा सीटों पर मतदाता 177 प्रत्याशियों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे। भाजपा ने यहां से 14, कांग्रेस ने 11, सपा-बसपा-रालोद गठबंधन के तहत बसपा ने 11 और सपा ने तीन सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव इस बार आजमगढ़ से चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट से उनके पिता और सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने 2014 के चुनाव में मोदी लहर के बावजूद जीत दर्ज की थी।

सुलतानपुर से इस बार केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी चुनाव मैदान में हैं। पिछली बार इस सीट से मेनका के पुत्र वरुण गांधी ने जीत दर्ज की थी। मां-बेटे ने इस बार सीटों की अदला-बदली कर ली है। मेनका के खिलाफ गठबंधन की ओर से चन्द्रभान सिंह यादव मैदान में हैं तो कांग्रेस ने संजय सिंह को यहां से चुनाव लड़ाकर मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने का प्रयास किया है।

दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर दिलचस्प मुकाबला

दिल्ली में सातों सीटों पर कांग्रेस, भाजपा और आम आदमी पार्टी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। उत्तर पूर्वी दिल्ली में जहां पूर्व मख्यंत्री शीला दीक्षित और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी किस्मत आजमा रहे हैं, तो वहीं गौतम गंभीर पूर्वी दिल्ली से ताल ठोक रहे हैं। दिल्ली के चुनावी रण में कांग्रेस ने मुक्केबाज विजेंद्र सिंह को दक्षिणी दिल्ली को चुनाव मैदान में उतारा है, जबकि गायक हंसराज हंस उत्तर पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट से रण में उतरे हैं।

पूर्वी चंपारण में राधा मोहन सिंह, वैशाली में रघुवंश प्रसाद सिंह पर नजर

बिहार में  जिन आठ लोकसभा सीटों पर रविवार को मतदान होगा, उनें वाल्मीकिनगर, गोपालगंज, सीवान, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, महाराजगंज और वैशाली शामिल हैं। पूर्वी चंपारण से जहां भाजपा के राधा मोहन सिंह चुनाव मैदान में हैं तो वहीं वैशाली से राजद के रघुवंश प्रसाद सिंह ताल ठोक रहे हैं।

सातवें चरण में 59 लोकसभा सीटों पर होगा मतदान

इस तरह 543 सदस्यीय लोकसभा की 474 सीटों के लिए रविवार को मतदान संपन्न हो जाएगा। बाकी सीटों के लिए अंतिम चरण में 19 मई को मतदान होगा। 19 मई को आठ राज्यों की 59 सीटों पर मतदान होगा। जिसके बाद 23 मई को मतगणना होगी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement