Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

गुजरात: लोकसभा की 26 सीटों के लिए आज मतदान, विधानसभा की 4 सीटों पर उपचुनाव

गुजरात में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और 370 अन्य उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं जहां लोकसभा की 26 सीटों पर एक ही चरण में मंगलवार को मतदान होगा। भाजपा ने 2014 के चुनावों में सभी 26 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 22, 2019 23:42 IST
Gujarat: 371 candidates in fray for 26 Lok Sabha seats- India TV Hindi
Gujarat: 371 candidates in fray for 26 Lok Sabha seats

गांधीनगर: गुजरात में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और 370 अन्य उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं जहां लोकसभा की 26 सीटों पर एक ही चरण में मंगलवार को मतदान होगा। भाजपा ने 2014 के चुनावों में सभी 26 सीटों पर जीत दर्ज की थी। चुनाव अधिकारियों ने कहा कि राज्य की धरांगधरा, मानावदर, उंझा और जामनगर (ग्रामीण) विधानसभा सीटों पर भी मंगलवार को उपचुनाव होना है। उन्होंने बताया कि इन चार सीटों से कुल मिलाकर 45 उम्मीदवार मैदान में हैं।

ये उपचुनाव इसलिए जरूरी हो गए थे क्योंकि इन सीटों पर कांग्रेस के चारों विधायक पार्टी से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गए थे। मंगलवार को ही तलाला विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना था लेकिन उच्चतम न्यायालय ने इस पर रोक लगा दी है। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी एस मुरली कृष्णा ने बताया कि कुल 51,851 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। बड़ी तादाद में राज्य पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा बलों के कर्मियों को मतदान केंद्र की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है।

शाह गांधीनगर लोकसभा सीट से लड़ रहे हैं वहीं केंद्रीय जनजातीय कार्य राज्य मंत्री जसवंत सिंह भाभोर दाहोद सीट से भाजपा के प्रत्याशी हैं। पूर्व मंत्री और कांग्रेस के भरत सोलंकी आणंद लोकसभा सीट से लड़ रहे हैं जबकि राज्य विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष परेश धानाणी अमरेली से पार्टी के उम्मीदवार हैं। पूरी जोर-आजमाइश वाले चुनाव प्रचार के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राज्य में कई रैलियों का आयोजन किया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement