ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. 4 राज्यों पर बरसा तूफान और बारिश का कहर, गईं 30 से ज्यादा जानें, PM ने किया मुआवजे का ऐलान

4 राज्यों पर बरसा तूफान और बारिश का कहर, गईं 30 से ज्यादा जानें, PM ने किया मुआवजे का ऐलान

बारिश से इन राज्यों में तापमान 40 डिग्री से कम हो गया है। मौसम विभाग ने बताया कि बुधवार और गुरुवार को भी मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 17, 2019 11:26 IST
तीन राज्यों में आंधी का खूनी कहर, बेमौसम बारिश ने 30 से ज्यादा जान ली- India TV Hindi
तीन राज्यों में आंधी का खूनी कहर, बेमौसम बारिश ने 30 से ज्यादा जान ली

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में अचानक आए आंधी तूफान से तीस से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है जबकि दर्जनों लोग घायल हुए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सबसे ज्यादा तबाही राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और मणिपुर में हुई है। प्रधानमंत्री ने आपदा पर अपना दुख प्रकट करते हुए कहा है कि घटना से प्रभावित लोगों को हरसंभव मदद दी जाएगी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने ऐलान किया है कि इस प्राकृतिक आपदा में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये एवं घायल हुए लोगों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। यह रकम प्रधानमंत्री राहत कोश के माध्यम से दी जाएगी।

गुजरात में आंधी-बारिश से 11 लोगों की मौत हुई है जबकि राजस्थान में आंधी से अबतक 9 लोगों की जान चली गई। वहीं मध्य प्रदेश में आंधी और बिजली गिरने से 10 की मौत हो गई है। गुजरात में मरने वालों में तीन महिलाएं भी शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस आपदा में जान गंवाने वालों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये की सहायता राशि देने का ऐलान किया है। यह राशि प्रधानमंत्री राहत कोष से दी जाएगी।

मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा नुकसान इंदौर, शाजापुर और धार में हुआ है। मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ से मौत दुख जताया है। वहीं राजस्थान में झालावाड़ और उदयपुर में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। अकेले झालावाड़ में ही चार लोगों की मौत हो गई है।

तूफान की वजह से गुजरात के सांबरकांठा में पीएम मोदी की रैली का टेंट भी उड़ गया है जहां आज पीएम की रैली होनी है। सांबरकाठा के साथ साथ सुरेन्द्रनगर और आणंद में भी पीएम की रैली होनी है।​ बारिश से इन राज्यों में तापमान 40 डिग्री से कम हो गया है। मौसम विभाग ने बताया कि बुधवार और गुरुवार को भी मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान है। 

मौसम विभाग ने बताया कि पाकिस्तान से आए पश्चिमी विक्षोभ और पिछले 3-4 दिनों से चल रही हीटवेव के चलते देश के पश्चिम-उत्तर हिस्से, मध्य क्षेत्र और विदर्भ और प.बंगाल तक तेज आंधी, गरज और बिजली तड़कने के साथ बारिश और ओले गिरे। यह स्थिति बुधवार शाम तक रहेगी। गुरुवार से फिर गर्मी बढ़ेगी। इस साल मध्य भारत से विदर्भ तक बार-बार हीटवेव चलेगी। हर छठे दिन आंधी और गरज के साथ बारिश होगी।

elections-2022