Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

राजीव गांधी पर बयान के बाद PM मोदी को प्यार और झप्पी के साथ राहुल ने ऐसे दिया जवाब

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने दिवंगत पिता राजीव गांधी के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ‘भ्रष्टाचारी नंबर 1’ का तंज कसे जाने पर रविवार को ‘‘प्यार और झप्पी के साथ’’ उन्हें जवाब देते हुए कहा कि आपके कर्म आपका इंतजार कर रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 05, 2019 23:32 IST
'Love and a huge hug': Rahul replies to Modi's attack at...- India TV Hindi
'Love and a huge hug': Rahul replies to Modi's attack at Rajiv Gandhi as oppn blasts PM

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने दिवंगत पिता राजीव गांधी के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ‘भ्रष्टाचारी नंबर 1’ का तंज कसे जाने पर रविवार को ‘‘प्यार और झप्पी के साथ’’ उन्हें जवाब देते हुए कहा कि आपके कर्म आपका इंतजार कर रहे हैं। गांधी ने कहा कि मोदी खुद के बारे में अपनी धारणा मेरे पिता पर थोप रहे हैं लेकिन वह अपने आप को बचा नहीं पाएंगे क्योंकि उनके लिए लड़ाई खत्म हो गई है।

मोदी की टिप्पणी की कांग्रेस और अन्य विपक्षी नेताओं ने कड़ी निंदा की है जिनका मानना है कि प्रधानमंत्री ने एक ऐसे पूर्व प्रधानमंत्री, जो इस दुनिया में नहीं है, के बारे में ऐसी टिप्पणी कर अपने पद की मर्यादा गिराई है। लेकिन भाजपा ने कहा कि मोदी ने राजीव गांधी के बारे में जो कुछ कहा है, वह हर शब्द सही है और यह कि कांग्रेस प्रमुख लोकसभा चुनाव में अपनी पार्टी की संभावित हार से घबरा गए हैं।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने राजीव गांधी पर सिखों के नरसंहार का समर्थन करने का आरोप लगाने के लिए 1984 के सिख विरोधी दंगे के दौरान उनके द्वारा दिए गए बयान का हवाला दिया। उन्होंने कहा कि वह मोदी की टिप्पणी पर राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की प्रतिक्रिया से चकित हैं।

राहुल गांधी की प्रतिक्रिया तब आई जब मोदी ने एक चुनावी रैली में कहा कि राजीव गांधी का जीवनकाल भ्रष्टाचारी नंबर एक के साथ समाप्त हो गया। राहुल ने ट्वीट किया, ‘‘मोदी जी, लड़ाई खत्म हो गई है। आपके कर्म आपका इंतजार कर रहे हैं। आपके खुद के बारे अपनी धारणा मेरे पिता पर थोपने से आप नहीं बच पाएंगे। आपको ढेर सारा प्यार और गले लगाता हूं।’’

कांग्रेस महासचिव और राहुल गांधी की बहन प्रियंका वाड्रा ने ट्वीट किया, ‘‘शहीदों के नाम पर वोट मांगकर उनकी शहादत को अपमानित करने वाले प्रधानमंत्री ने कल अपनी बेलगाम सनक में एक नेक और पाक इंसान की शहादत का निरादर किया। जवाब अमेठी की जनता देगी जिनके लिए राजीव गांधी ने अपनी जान दी। हां मोदीजी ‘यह देश धोखेबाज़ी को कभी माफ नहीं करता।’’

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा, ‘‘जब राजीव गांधी सरकार की ईमानदारी के मुद्दे उठाए जाते हैं तो राहुल गांधी इतना परेशान क्यों हो जाते हैं। ओतावियो क्वात्रोची को बोफोर्स में दलाली क्यों मिली। क्यू कनेक्शन कौन था। कोई जवाब नहीं आया।’’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस प्रमुख सोचते हैं कि वंशवादी को किसी भी सवाल का जवाब नहीं देना है, भले वह सबसे अधिक ईमानदारी वाले व्यक्ति मोदी पर हमला करें। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की भी हत्या की गई लेकिन फिर भी, आपातकाल एवं ऑपरेशन ब्लूस्टार के बारे में कांग्रेस से सवाल किया जाता है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को एक चुनावी रैली में राहुल के दिवंगत पिता पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का नाम लिए बगैर कहा ''आपके पिताजी को आपके राज दरबारियों ने गाजे-बाजे के साथ मिस्टर क्लीन बना दिया था। लेकिन देखते ही देखते भ्रष्टाचारी नम्बर 1 के रूप में उनका जीवनकाल समाप्त हो गया।’’

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा, ‘‘पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के बारे में एक्सपायरी प्रधानमंत्री द्वारा की गई टिप्पणी बड़ी दुर्भाग्यपूर्ण है।’’ समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने कहा कि लोगों के बीच भले जो भी राजनीतिक मतभेद हों, शहीद सम्मान के हकदार हैं। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि मोदी बेबुनियाद एवं अप्रासंगिक बयानों से कांग्रेस नेताओं को बदनाम कर रहे हैं। वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदम्बम ने कहा कि प्रधानमंत्री ने शालीनता की सारी सीमाएं लांघ दीं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement