Friday, April 26, 2024
Advertisement

मध्यप्रदेश चुनाव में रिकॉर्ड 75% वोटिंग, पिछले चुनाव के मुक़ाबले 2 फीसदी ज्यादा मतदान

मध्य प्रदेश और मिजोरम में बुधवार को हुए विधानसभा चुनाव में 75 प्रतिशत से ज्यादा मतदाताओं ने अपने मतों का प्रयोग किया, जहां दोनों राज्यों की सरकारों ने क्रमश: चौथे और तीसरे कार्यकाल के लिए जोर लगाया है।

Bhasha Edited by: Bhasha
Updated on: November 28, 2018 23:08 IST
MP Assembly Election 2018 voting live updates- India TV Hindi
MP Assembly Election 2018 voting live updates

भोपाल/आइजोल: मध्य प्रदेश और मिजोरम में बुधवार को हुए विधानसभा चुनाव में 75 प्रतिशत से ज्यादा मतदाताओं ने अपने मतों का प्रयोग किया, जहां दोनों राज्यों की सरकारों ने क्रमश: चौथे और तीसरे कार्यकाल के लिए जोर लगाया है। चुनाव आयोग के अधिकारियों ने नई दिल्ली में कहा कि मध्य प्रदेश के 230 में से 227 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह आठ से शाम छह बजे तक करीब 75 प्रतिशत मतदान हुआ। यहां वर्ष 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में 72.13 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था।

राज्य के बाकी बचे तीन नक्सल प्रभावित विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से अपरान्ह तीन बजे तक वोट डाले गए। इनमें बैहर में 78 फीसदी, लांजी में 79.07 फीसदी और पारसवाड़ा में 80.06 फीसदी मतदान हुआ। मध्य प्रदेश के चंबल क्षेत्र के कुछ स्थानों पर मारपीट, गोलीबारी और मतदान केंद्रों में तोड़फोड़ की घटनाओं के अलावा पूरे राज्य में मतदान शांतिपूर्ण रहा। राज्य में 74.61 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया, हालांकि छह बजे के बाद भी कई स्थानों पर मतदाताओं की कतारें लगी हुई थीं।

मध्य प्रदेश में गड़बड़ी के चलते बड़ी संख्या में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें (ईवीएम) बदली गईं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी वी एल कांताराव ने संवाददाताओं को बताया, "राज्य में शांतिपूर्वक मतदान संपन्न हो गया। कहीं भी हिंसा और पुनर्मतदान की बात सामने नहीं आई है। नक्सल प्रभावित जिले बालाघाट के तीन विधानसभा क्षेत्रों में लगभग 80 फीसदी मतदान हुआ है। वहीं पूरे राज्य में 74.61 प्रतिशत मतदान हुआ है। यह आंकड़ा बढ़ने की संभावना है।" राज्य के शाजापुर और नीमच में सबसे ज्यादा 81 फीसदी मतदान दर्ज किया गया, वहीं सबसे कम 60 प्रतिशत मतदान सतना में दर्ज किया गया।

मिजोरम में शाम पांच बजे मतदान समाप्त होने तक 75 प्रतिशत मतदान दर्ज किया। अधिकारियों ने हालांकि कहा कि मतदान का प्रतिशत बढ़ेगा, क्योंकि कई मतदाता केंद्रों में संचार सुविधा नहीं है, इसलिए वास्तविक आंकड़ों का पता अभी नहीं चल पाया है। अधिकारी ने कहा, "एकबार हमें उन विधानसभा क्षेत्रों से वास्तविक आंकड़े मिल जाएंगे, तो मतदान के प्रतिशत में बढ़ोतरी हो जाएगी।"

2013 और 2008 में मिजोरम में हुए विधानसभा चुनाव में क्रमश: 83.41 प्रतिशत और 82.35 प्रतिशत मतदान हुआ था।

मिजोरम में 2003 के बाद ईवीएम का प्रयोग किया गया। अधिकारी ने कहा कि चुनाव के दौरान मिजोरम में बड़ी बात यह रही कि यहां 10,000 से ज्यादा बुजुर्ग मतदाताओं ने वोट डाले, जिनमें 108 वर्ष के पुरुष, 106 वर्ष की महिला व्हील चैयर पर वोट डालने आए। इसके साथ ही 103 वर्ष के एक बुजुर्ग ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

मध्य प्रदेश में मतदान के दौरान भिंड जिले के कुछ मतदान केंद्रों में तोड़फोड़, गोलीबारी और हिसा की घटनाएं हुई। भिंड के तीन विधानसभा क्षेत्रों भिंड, लहार, अटेर के सभी उम्मीदवारों को जिला मुख्यालय में नजरबंद रखा गया और मतदान का समय पूरा होने से कुछ देर पहले उन्हें घर जाने दिया गया। पुलिस ने कहा कि भिंड के समीप एक मतदाता केंद्र के पास गोलीबारी की एक घटना में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया। यहां ईवीएम खराब होने की कई शिकायतें दर्ज कराई गई, जिसे निर्वाचन आयोग ने बदल दिया। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने मतदान कार्य में लगे तीन कर्मचारियों की मौत पर प्रत्येक को 10 लाख रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की। इन तीनों की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई।

मध्यप्रदेश में 101 वर्ष की महिला ने अगर मालवा जिले में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मध्य प्रदेश में मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है, हालांकि बहुजन समाज पार्टी(बसपा) और समाजवादी पार्टी(सपा) भी यहां से चुनाव लड़ रही है। राज्य में कुल 2,63,01,300 पुरुष और 2,41,30,390 महिला मतदाता हैं। वहीं थर्ड जेंडर के 1,389 मतदाता हैं।

म्यांमार और बांग्लादेश की सीमाओं से सटा पहाड़ी राज्य मिजोरम पूर्वोत्तर राज्यों में कांग्रेस का अंतिम गढ़ है। मौजूदा मुख्यमंत्री व पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ललथनहावला लगातार तीसरे कार्यकाल की उम्मीद कर रहे हैं। उन्हें पूर्व मुख्यमंत्री जोरामथंगा की अगुवाई वाले मुख्य विपक्षी मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) से कड़ी चुनौती मिल रही है।

कांग्रेस और एमएनएफ दोनों ने 40 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) भी अपनी मौजूदगी दर्ज कराने की कोशिश कर रही है और इसने 39 उम्मीदवार उतारे हैं। राज्य में कुल 768,181 मतदाताओं में से 393,685 महिलाएं और 3,74,496 पुरुष मतदाता हैं। इन मतदाताओं ने 209 उम्मीदवारों के किस्मत का फैसला करने के लिए मतदान किया। इन उम्मीदवारों में 15 महिलाएं भी हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Madhya Pradesh Assembly Election 2018 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement