Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

बंगाल चुनाव: BJP ने 5वें, 6ठें, 7वें और 8वें चरण के लिए जारी की 148 प्रत्याशियों की लिस्ट, जानिए किसे मिला टिकट

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के अंतिम 4 चरणों के लिए भारतीय जनता पार्टी ने गुरुवार को 148 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है।

Devendra Parashar Reported by: Devendra Parashar @DParashar17
Updated on: March 18, 2021 17:19 IST
Bengal polls: BJP names candidates for 5th 6th 7th and 8th phase- India TV Hindi
Image Source : PTI पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के अंतिम 4 चरणों के लिए BJP ने 148 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है।

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के अंतिम 4 चरणों के लिए भारतीय जनता पार्टी ने गुरुवार को 148 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है। भाजपा की तरफ से पांचवें चरण के लिए 42, छठे चरण के लिए 38, सातवें चरण के लिए 34 और आठवें चरण के लिए भी 34 प्रत्याशियों की सूचि जारी की गई है। बुधवार को भारतीय जनता पार्टी की हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन सभी प्रत्याशियों के नामों पर सहमति बन गई थी और आज पार्टी ने सभी के नाम का ऐलान कर दिया है। 

बुधवार शाम को दिल्ली स्थित भारतीय जनता पार्टी के मुख्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी जिसमें राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सभी सदस्य उपस्थित थे। उसी  बैठक में पश्चिम बंगाल चुनाव के लिए अंतिम 4 चरणों के लिए प्रत्याशियों के नाम पर सहमति बनी थी। 

पांचवा चरण का मतदान 17 अप्रैल, छठे चरण का 22 अप्रैल, सातवें चरण का 26 अप्रैल और आठवें चरण के लिए मतदान 29 अप्रैल को होगा। वहीं चुनाव नतीजे 2 मई को घोषित किए जाएंगे। पांचवे चरण के लिए अधिसूचना 23 मार्च को जारी हो जाएगी, छठे के लिए 26 मार्च, सातवें के लिए 31 मार्च और आठवें के लिए 31 मार्च को अधिसूचना जारी होगी। पश्चिम बंगाल में पांचवें चरण में कुल 45, छठे में 43, सातवें में 36 और आठवें चरण में 35 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा। 

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि घुसपैठ के पीछे तुष्टीकरण और वोट बैंक की राजनीति जिम्मेदार है। राज्य के आदिवासी जंगलमहल इलाके में यहां एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ टीएमसी ने दलितों, पिछड़ों और आदिवासियों को कभी अपना नहीं माना और ये वर्ग राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी के तोलाबाजी (वसूली) से सबसे ज्यादा पीड़ित हैं। 

उन्होंने ममता सरकार पर माओवादी विद्रोहियों को संरक्षण देने का भी आरोप लगाया। उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘घुसपैठ का केवल एक और सबसे अहम कारण दीदी की सरकार की तुष्टीकरण और वोट बैंक की राजनीति है।’’ मोदी ने कहा कि दो मई को बनर्जी का खेल खत्म हो जाएगा और विकास शुरू हो जाएगा। गौरतलब है कि दो मई को विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना होगी। 

ये भी पढ़ें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement